विज्ञापन

वार्ता / ट्रम्प-किम फरवरी में करेंगे मुलाकात, 7 महीने पहले सिंगापुर में मिले थे दोनों नेता

Dainik Bhaskar

Jan 19, 2019, 06:38 PM IST


ट्रम्प-किम ने जून में सिंगापुर में मुलाकात की थी। ट्रम्प-किम ने जून में सिंगापुर में मुलाकात की थी।
X
ट्रम्प-किम ने जून में सिंगापुर में मुलाकात की थी।ट्रम्प-किम ने जून में सिंगापुर में मुलाकात की थी।
  • comment

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों नेताओं की मुलाकात वियतनाम के डनांग में होने की संभावना
  • अमेरिका ने कहा- जब तक उत्तर कोरिया पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण नहीं करता, उस पर प्रतिबंध जारी रहेंगे
  • जून में हुई मुलाकात के बाद से दोनों देशों के बीच परमाणु वार्ता रुकी

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फरवरी में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे। इससे पहले दोनों नेताओं की बैठक पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी। बैठक में किम जोंग उ. कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी हो गए थे। हालांकि, इसके बाद दोनों देशों के बीच इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई।

'किम से मुलाकात के लिए उत्साहित हैं ट्रम्प'

  1. व्हाइट हाउस ने ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शीर्ष वार्ताकार किम योंग-चोल की मुलाकात के बाद यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ''राष्ट्रपति ट्रम्प किम से मुलाकात के लिए उत्साहित हैं। हालांकि, दोनों नेताओं की मुलाकात कहां होगी, इसका ऐलान बाद में होगा।''

  2. सैंडर्स ने कहा, "जब तक हम पूरी तरह से निरस्त्रीकरण नहीं देख लेते, तब तक उत्तर कोरिया पर दबाव और प्रतिबंधों को जारी रखा जाएगा।'' जून में हुई मुलाकात के बाद से परमाणु वार्ता रुकी हुई है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं की मुलाकात वियतनाम के डनांग में होने की संभावना है।

  3. रिपोर्ट्स की माने तो अभी यह साफ नहीं है कि किम योंग-चोल के साथ ट्रम्प की बैठक में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर कोई बातचीत हुई या नहीं। हालांकि, अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने हाल ही में कहा था कि अमेरिका अभी भी परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में उत्तर कोरिया द्वारा ठोस कदम उठाने का इंतजार कर रहा है।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन