--Advertisement--

अमेरिका / ट्रम्प ने सेशन्स को अटार्नी जनरल के पद से हटाया, अमेरिकी चुनाव में रूस की भागीदारी के चलते था विवाद



Trump sacks US Attorney General Jeff Sessions
X
Trump sacks US Attorney General Jeff Sessions
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी
  • जेफ ने अपने पत्र में लिखा- राष्ट्रपति के अनुरोध पर इस्तीफा दिया

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2018, 01:49 PM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को अटॉर्नी जनरल जेफ सेशन्स को उनके पद से हटा दिया। जेफ ने 2016 राष्ट्रपति चुनाव में रूस की भागीदारी को लेकर चल रही जांच से खुद को अलग कर लिया था। इसके बाद कई महीने से जेफ और ट्रम्प के बीच तनातनी चल रही थी।

ट्रम्प ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी थी कैबिनेट में बदलाव की जानकारी

  1. रिपब्लिकन के भरोसेमंद मैथ्यू जी व्हाइटेकर को कार्यकारी अटॉर्नी जनरल बनाया गया है। ट्रम्प ने एक ट्वीट से इसकी घोषणा की। ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘मैथ्यू जी व्हाइटेकर नए अटॉर्नी जनरल होंगे। मैं जेफ सेशन्स को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद देता हूं।’’

  2. ट्रम्प ने यह ट्वीट व्हाइट हाउस में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के करीब एक घंटे बाद किया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रम्प ने घोषणा की थी कि वे कैबिनेट में बदलाव के संबंध में जल्द ही घोषणा करेंगे। 

  3. जेफ ने ट्रम्प को भेजे अपने एक पेज के इस्तीफे में लिखा, ‘‘आपके निवेदन पर इस्तीफा दे रहा हूं। जिस दिन मैंने अमेरिका के अटॉर्नी जनरल पद की शपथ ली थी, तब से आज तक हर दिन कर्तव्यनिष्ठ रहा और देश की सेवा की।’’

  4. 2016 से ही जेफ के न्याय विभाग और राष्ट्रपति के बीच तनाव था। ट्रम्प ने कई बार सार्वजनिक रूप से न्याय विभाग की आलोचना की थी। इमिग्रेशन को लेकर भी न्याय विभाग और राष्ट्रपति के बीच बहस चल रही थी।

  5. मध्यावधि चुनाव खत्म होते ही स्पेशल काउंसलर रॉबर्ट मुलर ट्रम्प के कैंपेन के खिलाफ जांच आगे बढ़ा सकते हैं। इसमें ट्रम्प के बेटे की भूमिका भी जांच के दायरे में आने का अनुमान है। हालांकि, राष्ट्रपति ट्रम्प इस जांच टीम पर कार्रवाई भी कर सकते हैं।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..