अमेरिका / ट्रम्प ने कहा- किम ने मुझे सकारात्मक पत्र भेजा, वे मिसाइल परीक्षण से खुश नहीं



ट्रम्प और किम इस साल जून में कोरियाई सीमा पर असैन्य क्षेत्र में मिले थे। (फाइल) ट्रम्प और किम इस साल जून में कोरियाई सीमा पर असैन्य क्षेत्र में मिले थे। (फाइल)
X
ट्रम्प और किम इस साल जून में कोरियाई सीमा पर असैन्य क्षेत्र में मिले थे। (फाइल)ट्रम्प और किम इस साल जून में कोरियाई सीमा पर असैन्य क्षेत्र में मिले थे। (फाइल)

  • डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को बताया कि उन्हें उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने पत्र लिखा है
  • ट्रम्प ने कहा- मुझे लगता है कि मेरे और किम के बीच एक और मुलाकात हो सकती है, तीन बार मिल चुके हैं दोनों नेता
  • पिछले दो हफ्तों में चार मिसाइल परीक्षण कर चुके उत्तर कोरिया ने शनिवार को फिर मिसाइल टेस्ट किया

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2019, 10:53 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उन्हें उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन की तरफ से एक खूबसूरत और सकारात्मक पत्र मिला है। ट्रम्प के मुताबिक- किम के साथ उनका रिश्ता बेहतर विकसित हुआ है। इसी बीच किम शासन ने शनिवार को दो और मिसाइल परीक्षण किए। दक्षिण कोरियाई न्यूज एजेंसी योनहाप के मुताबिक, मिसाइल जापान के समुद्र में गिरीं।

‘हमारे परीक्षण अमेरिका-दक्षिण कोरिया के लिए चेतावनी’

  1. इससे पहले पिछले दो हफ्तों में उत्तर कोरिया पहले ही चार मिसाइल टेस्ट्स को अंजाम दे चुका है। इस पर किम ने मंगलवार को कहा था कि हमारे परीक्षण एक तरीके से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए चेतावनी हैं। उन्होंने दोनों देशों के संयुक्त युद्धाभ्यास को उत्तर कोरिया के साथ हुए समझौतों का उल्लंघन भी बताया था।

  2. ‘चौथी मुलाकात हो सकती है’

    ट्रम्प ने शनिवार को किम के पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “मुझे लगता है उनकी और मेरी एक और मुलाकात होगी, उन्होंने मुझे तीन पन्नों का शानदार पत्र लिखा है। पत्र सकारात्मक है और शायद इस पत्र के नतीजे आपको पता चलेंगे।”

  3. उत्तर कोरिया की तरफ से मिसाइल टेस्टिंग के सवाल पर ट्रम्प ने कहा कि किम इन परीक्षणों से खुश नहीं हैं। उन्होंने पत्र में मुझे यह बताया। किम ने यह भी लिखा है कि उनके परीक्षण छोटे हैं।

  4. दोनों नेताओं के बीच 3 मुलाकातें हो चुकी हैं

    ट्रम्प और किम सिंगापुर (12 जून 2018), वियतनाम (28 फरवरी 2019) और कोरियाई सीमा के असैन्य क्षेत्र (जून 2019) को मिल चुके हैं। अब तक उत्तर कोरिया 6 परमाणु परीक्षण कर चुका है। पहली मुलाकात में किम और ट्रम्प के बीच इस बात को लेकर सहमति बनी थी कि उत्तर कोरिया अपना परमाणु कार्यक्रम बंद कर देगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना