• Hindi News
  • International
  • Tuvalu | Simon Kofe Foreign Minister Of Tuvalus Given A Speech To The UN Climate Conference In Glasgow Standing Knee Deep In Seawater

11 हजार आबादी वाले देश से चेतावनी:तुवालु के विदेश मंत्री ने समुद्र में खड़े होकर भाषण दिया, कहा- क्लाइमेट चेंज पर गंभीरता दिखाए दुनिया

लंदन8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तुवालु के फॉरेन मिनिस्टर साइमन कोफे ने समुद्र में खड़े होकर अपना संदेश रिकॉर्ड कराया है। - Dainik Bhaskar
तुवालु के फॉरेन मिनिस्टर साइमन कोफे ने समुद्र में खड़े होकर अपना संदेश रिकॉर्ड कराया है।

सोशल मीडिया पर एक फोटोग्राफ काफी वायरल हो रहा है। इसमें एक व्यक्ति सूट-बूट में समुद्र के बीच खड़े होकर भाषण देते नजर आ रहा है। यह फोटो एक छोटे से देश तुवालु के विदेश मंत्री साइमन कोफे का है। कोफे अपने इस तरीके के जरिए दुनिया और यूएन को संदेश देना चाहते थे कि जलवायु परिवर्तन को नजरअंदाज करने के कितने गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया
यूएन ने क्लाइमेट चेंज के लिए स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में COP26 समिट का आयोजन किया है। पिछले दिनों राष्ट्राध्यक्षों ने भी इसमें शिरकत की थी। अधिकारी स्तर पर इस समिट में अब भी विचार चल रहा है। कोफे इसी में शिरकत कर रहे थे। उन्होंने यूएन को रिकॉर्डेड मैसेज भेजा।

तुवालु के विदेश मंत्री साइमन कोफे।
तुवालु के विदेश मंत्री साइमन कोफे।

समुद्र के किनारे सेट
कोफे अपने स्टाफ के साथ समुद्र किनारे पहुंचे। पीछे बैकग्राउंड के लिए पर्दा लगवाया। सामने पोडियम रखा। ट्राउजर घुटनों तक मोड़ा और फिर संदेश रिकॉर्ड कराया। कुछ ही देर में उनका वीडियो वायरल हो गया।
इस वीडियो के जरिए वो यह संदेश दे रहे थे कि दुनिया में जलवायु परिवर्तन की वजह से समुद्र का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और इससे तुवालु जैसे छोटे देशों के डूबने का खतरा है। लिहाजा, दुनिया के तमाम देश क्लाइमेट चेंज को रोकने पर गंभीर और सख्त कदम उठाएं।

पिछले महीने इटली में जी-20 सम्मेलन के दौरान भी क्लाइमेट चेंज पर विचार हुआ था।
पिछले महीने इटली में जी-20 सम्मेलन के दौरान भी क्लाइमेट चेंज पर विचार हुआ था।

टीवी पर संदेश
इस वीडियो को तुवालु के सरकारी टीवी TVBC ने लाइव टेलिकास्ट किया। तुवालु की राजधानी फनाफुटी के बीच पर यह रिकॉर्ड किया गया। तुवालु का क्षेत्रफल महज 25.9 वर्ग किलोमीटर है। इसकी जनसंख्या 11 हजार 792 है और इस देश में कुल 9 द्वीप शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...