PAK में पराग की चर्चा:लोग बोले- 4 साल पहले सुषमा स्वराज ने सही कहा था- भारत ने डॉक्टर-इंजीनियर दिए, हमने टेररिस्ट और टेरर कैम्प

इस्लामाबाद2 महीने पहले

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के CEO बन चुके हैं। दुनिया में पराग के साथ भारत की भी वाहवाही हो रही है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी इससे अछूता नहीं है। यहां लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पराग के साथ ही भारत के एजुकेशन सेक्टर की तारीफ कर रहे हैं।

इस मामले में एक खास बात है और वो ये है कि पाकिस्तानियों को भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का चार साल पुराना संयुक्त राष्ट्र (UN) में दिया गया भाषण याद आ गया। 2017 में सुषमा ने कहा था- भारत में चाहे जो सरकार रही हो, उसने विकास पर फोकस किया। हमने IITs और IIMs बनाए। पाकिस्तान ने आतंकवाद को पाला-पोसा। उसने जैश-ए-मोहम्मद (JeM) और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) दिए।

जिक्र के 2 कारण
37 साल के पराग ट्विटर के CEO बने तो स्ट्राइप (Stripe) कंपनी के CEO पैट्रिक कोलिसन ने उन्हें बधाई दी। इसके साथ ही कोलिसन ने बहुत पते की बात कही। पैट्रिक ने सोशल मीडिया पर लिखा- गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एडोब, आईबीएम, पालो अल्टो नेटवर्क्स और अब ट्विटर का CEO भी एक भारतीय होगा। टेक्नोलॉजी वर्ल्ड में भारत की कामयाबी देखकर बहुत अच्छा लगता है। इससे हमें ये भी पता लगता है कि अमेरिका इमिग्रेंट्स को मौके दे रहा है।

पैट्रिक के इस ट्वीट को पाकिस्तानी टेक एक्सपर्ट उमर सैफ ने शेयर करते हुए लिखा- इस फील्ड में कॉम्पिटिशन करें तो बहुत बेहतर होगा। सैफ ने एक अलग पोस्ट में उन भारतीयों के नाम भी बताए, जो इस वक्त दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों में CEO हैं। इसके बाद कई पाकिस्तानियों ने अपने-अपने अकाउंट्स पर रिएक्शन दिए। इसके बाद कुछ पाकिस्तानियों ने सुषमा के UN में दिए भाषण का वीडियो शेयर किया।

भारत और पाकिस्तान में क्या फर्क?
एक पाकिस्तानी यूजर ने भारत की पूर्व विदेश मंत्री का वीडियो शेयर करते हुए कहा- आखिर भारत और पाकिस्तान में क्या फर्क है? भारत में जन्म लेने वाले पराग अग्रवाल ट्विटर के CEO बन गए हैं। उन्होंने IIT बॉम्बे से पढ़ाई की। हमें देखिए। तालिबान ने पाकिस्तान में दहशतगर्दी की ट्रेनिंग ली और अब वो अफगानिस्तान के हुक्मरान बन गए हैं।

क्या कहा था सुषमा ने?
UN में चार साल पहले अपने भाषण में सुषमा स्वराज ने कहा था, “भारत ने पाकिस्तान की तरफ से आतंकवाद की चुनौतियों का सामना करते हुए भी अपने घरेलू विकास को कभी थमने नहीं दिया। हमारे देश में 70 साल के दौरान कई पार्टियों की सरकारें आईं, हर सरकार ने विकास की रफ्तार जारी रखी।”

उन्होंने आगे कहा था, “हमने IIT और IIM बनाए, हमने AIIMS जैसे अस्पताल बनाए, अंतरिक्ष के क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध संस्थान बनाए। पाकिस्तान वालों, आपने क्या बनाया? आपने हिज्बुल मुजाहिदीन, हक्कानी नेटवर्क, जैश-ए-मोहम्मद बनाया और लश्कर-ए-तैयबा बनाया। हमने स्कॉलर, सांइटिस्ट्स और डॉक्टर पैदा किए और आपने जिहादी पैदा किए।”