ट्विटर के CEO ने 2 अधिकारियों को नौकरी से निकाला:पराग ने कहा- टारगेट अचीव नहीं कर पाने के कारण इस्तीफा लिया; नई भर्तियों पर भी रोक

एक महीने पहले

दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी और टेस्ला के CEO एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद से कंपनी लगातार सुर्खियों में है। अब इसके दो बड़े अधिकारियों को बाहर निकालने और नई भर्तियों पर रोक लगाने की बात सामने आई है। ट्विटर ने गुरुवार को इसकी पुष्टि भी की है।

इस खबर को आगे पढ़ने से पहले नीचे दिए गए पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दें...

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्विटर में रिसर्च, डिजाइन और इंजीनियरिंग को लीड करने वाले जनरल मैनेजर कायवन बेकपोर और रेवेन्यू के हेड ब्रूस फाल्क कंपनी छोड़ रहे हैं। दोनों ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

बेकपोर ने कहा कि उन्हें सैन फ्रांसिस्को स्थित टेक कंपनी से हटा दिया गया था। सच्चाई यह है कि ट्विटर छोड़ने का फैसला उनका नहीं है। CEO पराग अग्रवाल ने उनसे कहा कि वे टीम को अलग दिशा में ले जाना चाहते हैं, इसके बाद उन्हें जाने के लिए कहा गया। उन्होंने ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद कहा। बेकपोर पिछले 7 साल से कंपनी से जुड़े थे।

वहीं, फाल्क ने भी ट्वीट कर सभी साथियों को थैंक्स कहा। उन्होंने लिखा कि मैं उन सभी टीम और पार्टनर्स को धन्यवाद कहता हूं, जिनके साथ पिछले 5 साल तक काम किया। जानकारी के अनुसार, दोनों के जाने के बाद जे सुलिवन प्रोडक्ट हेड और रेवेन्यू के अंतरिम हेड के रूप में काम करेंगे।

कपंनी में नई भर्तियों पर रोक
रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के CEO ने आधिकारिक ईमेल में दोनों अधिकारियों के कंपनी छोड़ने और कंपनी में अधिकांश हायरिंग को रोकने की घोषणा की। अग्रवाल ने दोनों के जाने के पीछे का कारण टारगेट को अचीव करने में असफल रहना बताया है।

44 अरब डॉलर में खरीदा ट्विटर
मस्क ने हाल ही में इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को 44 अरब डॉलर, यानी 3,368 अरब रुपए में खरीदा है और वह 2028 तक ट्विटर का रेवेन्यू बढ़ाकर 26.4 अरब डॉलर करना चाहते हैं, जो पिछले साल 5 अरब डॉलर था। उन्होंने 6 मई को निवेशकों को दिए गए प्रेजेंटेशन में ये बात कही। रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ट्विटर को सब्सक्रिप्शन मोड पर ले जाने का प्लान है।

प्रति यूजर 30.22 डॉलर रेवेन्यू
एलन मस्क का अनुमान है, कि वे साल 2028 तक ट्विटर के प्रति यूजर ऐवरेज रेवेन्यू को 30.22 डॉलर तक बढ़ा सकते हैं, जो पिछले साल 24.83 डॉलर था। पिछले साल ट्विटर ने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सेवा ट्विटर ब्लू की शुरुआत की थी और एलन मस्क को उम्मीद है कि, साल 2025 तक ट्विटर के पास यह सेवा लेने वाले 6.9 करोड़ यूजर्स होंगे।

विज्ञापन पर निर्भरता कम करना चाहते हैं मस्क
एलन मस्क ट्विटर को विज्ञापन से आजादी दिलाना चाहते हैं, यानि ट्विटर के कुल रेवेन्यू में विज्ञापन की हिस्सेदारी 45% तक गिर जाएगी। यह साल 2020 के मुकाबले 2028 तक 90% तक गिर जाएगी। प्लान के मुताबिक मस्क 2028 में विज्ञापन से 12 अरब डॉलर का रेवेन्यू मिलेगा और यूजर्स सब्सक्रिप्शन से 10 अरब डॉलर मिलेंगे।
कैश-फ्लो बढ़ाने पर ध्यान
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने साल 2025 तक ट्विटर के कैश-फ्लो को 3.2 अरब डॉलर और 2028 में कैश-फ्लो 9.4 अरब डॉलर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

अभी कितना बड़ा है ट्विटर?
ट्विटर एक रियल-टाइम माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे जुलाई 2006 में लॉन्च किया गया था। जैक डॉर्सी, नोआ ग्लास, इवान विलियम्स और बिज स्टोन ने इसकी स्थापना की थी। शुरुआत में केवल 140 कैरेक्टर के ट्वीट ही किए जा सकते थे, हालांकि 2017 में इसे दोगुना करके 280 कर दिया गया। दुनिया में ट्विटर के 21.7 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। अमेरिका में 7.7 करोड़ और भारत में इसके 2.4 करोड़ यूजर्स है। दुनियाभर में हर रोज करीब 50 करोड़ ट्वीट किए जाते हैं। ट्विटर भले ही घाटे वाली कंपनी हो, लेकिन इसकी इंडायरेक्ट वैल्यू काफी ज्यादा है।