• Hindi News
  • International
  • Two And A Half Times Higher Mortality In Trump States, 60% Did Not Get Vaccinated; 83% Of Vaccinations In States With President Biden

कोराेना ग्रस्त अमेरिका:ट्रम्प वाले राज्यों में ढाई गुना अधिक मृत्युदर, 60% ने टीका नहीं लगवाया; राष्ट्रपति बाइडेन वाले राज्यों में 83% टीकाकरण

वाॅशिंगटन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रिपोर्ट के अनुसार रिपब्लिकन समर्थकों में टीकों को लेकर सामाजिक और धार्मिक भ्रांतियां हैं। - Dainik Bhaskar
रिपोर्ट के अनुसार रिपब्लिकन समर्थकों में टीकों को लेकर सामाजिक और धार्मिक भ्रांतियां हैं।

अमेरिका में कोरोना संक्रमण का राजनीतिक कनेक्शन सामने आया है। डोनाल्ड ट्रम्प को वोट देने वाले रिपब्लिकन राज्यों में 60 फीसदी लोगों ने अब तक कोरोना की वैक्सीन ही नहीं लगवाई है। राष्ट्रपति पद के लिए पिछले चुनावों में डेमोक्रेट जो बाइडेन को बहुमत देने वाले राज्यों में 83 फीसदी लोग अब तक टीका लगावा चुके हैं।

इस तरह कोरोना के कारण अमेरिका में होने वाली मौतें ट्रम्प वाले राज्यों यानी रिपब्लिकन स्टेट्स में बाइडेन वाले डेमोक्रेट्स स्टेट्स में लगभग ढाई गुना ज्यादा है। एक रिपोर्ट के अनुसार रिपब्लिकन राज्यों में ज्यादा मृत्युदर और संक्रमण का सबसे बड़ा कारण रिपब्लिकन पार्टी की ओर से टीकाकरण और लॉकडाउन का विरोध है। रिपब्लिकन पार्टी के ज्यादातर समर्थक एंटी वैक्स यानी टीका लगवाने के विरोधी हैं। वे राष्ट्रपति बाइडेन की अनिवार्य टीका नीति के विरोधी हैं।

रिपब्लिकन्स में टीकों को लेकर भ्रांति

रिपोर्ट के अनुसार रिपब्लिकन समर्थकों में टीकों को लेकर सामाजिक और धार्मिक भ्रांतियां हैं। रिपोर्ट में शामिल सर्वे के मुताबिक 90% रिपब्लिकन टीकों को लेकर कम से कम एक भ्रांति से ग्रस्त हैं और इसे वे सही मानते हें।

टीका नहीं लगवाने वाले डेढ़ लाख लोगों की मौत
अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार मई से अब तक टीका नहीं लगवाने वाले लगभग डेढ़ लाख लोगों की मौत हो चुकी है। बेलर यूनिवर्सिटी के प्रो. पीटर होतेज के अनुसार अमेरिका में टीका नहीं लगवाने वाले ज्यादातर लोग रिपब्लिकन समर्थक हैं। काइजर फैमिली फाउंडेशन के अनुसार महामारी के शुरुआती दौर में एफ्रो-अमेरिकन, युवा और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में टीकों के प्रति झिझक थी जो बाद में बहुत कम हो गई लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों में ये अब भी बनी हुई है।

नाइजीरिया ने कहा, अफ्रीका के देशों पर ट्रेवल बैन लगाना रंगभेद के समान

  • स्लोवाकिया: लॉकडाउन को 16 दिसंबर तक बढ़ाए जाने की सिफारिश, कैबिनेट जल्द फैसला करेगी। अभी 25 नवंबर से 10 दिसंबर तक देश में सख्त लॉकडाउन को लागू किया गया है।
  • पोलैंड: संक्रमण की बढ़ती संख्या के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोराविकी ने सोमवार को नए प्रतिबंधों का ऐलान किया है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 13250 नए केस, 25 लोगों की मौत।
  • अमेरिका: न्यूयॉर्क के मेयर ब्लासियो ने कहा, सभी प्राइवेट कर्मचारियों को टीका अनिवार्य होगा। जबकि 1 जनवरी, 2021 को मेयर पद संभालने वाले एडम्स ने कहा, फैसले की समीक्षा की जाएगी।
  • चीन: साल के अंत तक 3 से 11 वर्ष के सभी 16 करोड़ बच्चों को कोराेना का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक इस आयु वर्ग की लगभग तीन चाैथाई आबादी को एक डोज लगी।
  • इटली: टीका नहीं लगवाने वाले लोगों की सार्वजनिक स्थानों पर नो एंट्री। ये नियम 15 जनवरी तक लागू रहेंगे। यहां अब तक 77 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डाेज लग चुकी हैं।