तकनीक को लेकर विवाद:दो मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनियां आमने सामने, तकनीक के लिए जीएम ने फोर्ड पर किया केस

3 महीने पहलेलेखक: गैब्रेला कोपोला
  • कॉपी लिंक
जनरल मोटर्स ने सबसे पहले सुपर क्रूज फीचर लॉन्च किया है। इसमें ड्राइवर एक निश्चित समय के लिए स्टेयरिंग से हाथ हटा सकता है। - Dainik Bhaskar
जनरल मोटर्स ने सबसे पहले सुपर क्रूज फीचर लॉन्च किया है। इसमें ड्राइवर एक निश्चित समय के लिए स्टेयरिंग से हाथ हटा सकता है।

दुनिया की दो मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनियां इन दिनों एक तकनीक को लेकर आमने-सामने हैं। जनरल मोटर्स ने फोर्ड मोटर के खिलाफ केस दायर किया है। उसका कहना है कि अप्रैल में फोर्ड ने अपने को-पायलट 360 स्वचालित ड्राइविंग सिस्टम का नाम ‘ब्लू-क्रूज’ रखा है। यह गलत है।कंपनी ने कैलिफोर्निया की जिला अदालत में बताया है कि विवाद को सुलझाने की सभी कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं। हालांकि फोर्ड की तरफ से इस पर प्रतिक्रिया नहीं आई है।

जनरल मोटर्स का कहना है, ‘फोर्ड जानता है वह क्या गलत कर रहा है। अगर वह तकनीक इस्तेमाल करना चाहता है, तो करे लेकिन उन्हें जनरल मोटर्स के ‘क्रूज’ शब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।’ बता दें जनरल मोटर्स ने सबसे पहले सुपर क्रूज फीचर लॉन्च किया है। इसमें ड्राइवर एक निश्चित समय के लिए स्टेयरिंग से हाथ हटा सकता है।

गाड़ी को ऑटोमैटिक मोड में डाल सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल आज जनरल मोटर्स की ज्यादातर गाड़ियों में हो रहा है। वहीं फोर्ड ने ‘ब्लू क्रूज’ हैंड्सफ्री ड्राइविंग फीचर पिछले साल अमेरिका में सबसे ज्यादा बिकने वाले अपने एफ-150 पिकअप ट्रक में इस्तेमाल किया था।