एअर इंडिया के पायलट्स की दुनियाभर में तारीफ:हीथ्रो एयरपोर्ट पर तूफान के बीच सुरक्षित उतारे दो विमान, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

लंदन9 महीने पहले

एअर इंडिया के दो पायलट्स की स्किल की तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है। ये पायलट हैं- कैप्टन अंचित भारद्वाज और आदित्य राव जिन्होंने 18 फरवरी को ब्रिटेन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर तूफान के बीच एअर इंडिया के दो विमानों को सुरक्षित लैंड करवाया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, अंचित भारद्वाज हैदराबाद से टेकऑफ करने वाली AI-147 फ्लाइट को उड़ा रहे थे, जबकि आदित्य राव गोवा से टेकऑफ करने वाली फ्लाइट AI-145 के पायलट थे। दोनों की तारीफ करते हुए एअर इंडिया के एक अधिकारी ने मीडिया से कहा कि हमारे कुशल पायलट्स ने लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर उस समय अपने विमानों की लैंडिंग कराई जब कई दूसरी एयरलाइंस ऐसा नहीं कर सकीं।

यूनिस तूफान ने किया परेशान
हीथ्रो एयरपोर्ट पर उस समय तूफान यूनिस की वजह से तेज हवाएं चल रही थीं। इसके चलते एयरपोर्ट प्रशासन ने कई फ्लाइट्स को गो अराउंड में रखा था, लेकिन एअर इंडिया के दोनों पायलट्स ने अपने विमानों को सुरक्षित तरीके से लैंड करा लिया। दोनों फ्लाइ‌ट्स की लैंडिंग को Big Jet TV नाम के यूट्यूब चैनल ने लाइव स्ट्रीम किया था।

तूफान के दौरान कई फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया गया।
तूफान के दौरान कई फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया गया।

400 से ज्यादा उड़ानें रद्द
यूनिस तूफान की वजह से ब्रिटेन में 400 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई थीं। लंदन के हिथ्रो एयरपोर्ट पर कई विमानों के रूट को डायवर्ट कर दिया गया था। वहीं बेल्जियम और आयरलैंड में भी तूफान की वजह से फ्लाइट्स को रद्द कर किया गया था।

ब्रिटेन में 1987 के ग्रेट स्टॉर्म के बाद यह सबसे घातक तूफान बताया जा रहा है।
ब्रिटेन में 1987 के ग्रेट स्टॉर्म के बाद यह सबसे घातक तूफान बताया जा रहा है।

तीन की मौत, लोग घरों में दुबके
यूनिस तूफान के चलते उत्तर-पश्चिमी यूरोपा में ट्रांसपोर्ट नेटवर्क बदहाल हो गया है और कम से कम 16 लोगों की जान गई है। तूफान प्रभावित देशों में ब्रिटेन, आयरलैंड, नीदरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी और पोलैंड शामिल हैं।यूनिस ने बेल्जियम और यूनाइटेड किंगडम में करोड़ों का नुकसान पहुंचाया। मौसम विभाग के मुताबिक हवा की गति तेज होने के कारण ब्रिटेन में करीब 2 लाख घरों की बिजली चली गई है। इधर तेज हवाओं से लंदन के इनडोर स्टेडियम ओ2 अरेना की छत उड़ गई है। वहीं तूफान की वजह से लोग अब भी घरों में दुबके हुए हैं।

ब्रिटेन में तूफान से तीन लोगों की मौत और एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है।
ब्रिटेन में तूफान से तीन लोगों की मौत और एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है।
खबरें और भी हैं...