पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना संकट:डेल्टा वैरिएंट के कारण ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में दो हफ्ते का लॉकडाउन, ब्रिटेन में कोरोना का दक्षिण अमेरिकी वैरिएंट मिला

कैनबरा/जिनेवा/वॉशिंगटन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर सिडनी की है। - Dainik Bhaskar
तस्वीर सिडनी की है।

कोरोना का डेल्टा वैरिएंट पूरी दुनिया में चिंता का कारण बना हुआ है। इसके बढ़ते मामलों की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने ग्रेटर सिडनी, ब्लू माउंटेन, सेंट्रल कोस्ट और वोलोंगोंग में दो हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया है। इसकी शुरुआत शनिवार से हो गई। सरकार ने पाबंदियां सख्ती से लागू करने के लिए कहा है। आदेश के मुताबिक पूरे न्यू साउथ वेल्स राज्य में पाबंदियां लागू रहेंगी।

इस दौरान घरों में 5 से अधिक मेहमान नहीं आ सकेंगे। बाहर होने वाले कार्यक्रमों में परिसर की क्षमता की 50% उपस्थिति रह सकेगी। हर जगह मास्क पहनना अनिवार्य होगा। राज्य में बीते 24 घंटे में 29 मामले मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। विशेषज्ञों को आशंका है कि मामले और बढ़ सकते हैं। उधर, ब्रिटेन में कोरोना का दक्षिण अमेरिकी वैरिएंट मिला है।

अमीर देश गरीब देशों की ओर ध्यान दें: डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने कहा- ‘अमीर देश विभिन्न तरह की पाबंदियों के बाद अब अनलॉक की तरफ बढ़ रहे हैं। वे उन युवाओं को भी टीके लगाने में सक्षम हैं, जिन्हें कोरोना का ज्यादा खतरा नहीं है। दूसरी तरफ गरीब देशों में टीके की कमी है। अमीर देशों को इस स्थिति पर ध्यान देना चाहिए।

अफगानिस्तान को 30 लाख डोज डोनेट करेगा अमेरिका

अमेरिका अफगानिस्तान को कोरोना टीके की 30 लाख डोज की आपूर्ति करेगा। ये टीके जॉन्सन एंड जॉन्सन कंपनी के होंगे। टीके इसी हफ्ते पहुंचा दिए जाएंगे। उधर, ब्रिटेन में कोरोना का दक्षिण अमेरिकी वैरिएंट मिलने से चिंता बढ़ गई है। अधिकारियों ने कहा कि इस नए वैरिएंट को देखते हुए टीकाकरण तेज किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...