• Hindi News
  • International
  • UAE Companies Preparing To Invest 1.8 Lakh Crore In The Country; Healthcare, Logistics And Hyper Market Giants Are Investing Rs 14 Thousand Crores

भारत में करोड़ों का निवेश करेंगी विदेशी कंपनियां:यूएई की कंपनियां देश में 1.8 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में; हेल्थकेयर, लॉजिस्टिक और हाइपर मार्केट दिग्गज 14 हजार करोड़ रुपए लगा रहे

2 महीने पहलेलेखक: दुबई से भास्कर के लिए शानीर एन सिद्दीकी
  • कॉपी लिंक
भारत-यूएई में कारोबारी समझौते के बाद कंपनियां विस्तार करने के पक्ष में, इजरायली कंपनियां भी भारत में निवेश कर सकेंगी। - Dainik Bhaskar
भारत-यूएई में कारोबारी समझौते के बाद कंपनियां विस्तार करने के पक्ष में, इजरायली कंपनियां भी भारत में निवेश कर सकेंगी।

भारत और यूएई दोनों तेजी से विश्व शक्ति बन रहे हैं। सीईपीए (दोनों देशों के बीच कारोबारी समझौता) दिसंबर तक हो जाएगा। इससे दोनों देशों के लिए विकास और कारोबार में और वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है। समझौते के बाद यूएई की कंपनियां देश में पहली तिमाही में ही 1.5 लाख करोड़ से 1.87 लाख करोड़ निवेश के इरादे जता चुकी हैं।

हेल्थकेयर, हाइपर मार्केट, लॉजिस्टिक और बिल्डिंग मटेरियल से जुड़े दिग्गजों ने 14 हजार करोड़ रु. के निवेश का खाका भी पेश कर दिया है। दुबई एक्सपो के दौरान यूएई के बड़े निवेशकों से हमने यह जानने का प्रयास किया कि भारत में निवेश को लेकर उनकी क्या योजनाएं हैं...

4 शहरों में मॉल बनाने जा रहा लुलु ग्रुप, एस्टर डीएम हेल्थकेयर देश में स्वास्थ्य सुविधाओं की बढ़ोतरी में जुटी

देश में नौ हजार करोड़ रुपए के निवेश के साथ छह प्रमुख पोर्ट का संचालन कर रही अमीरात की कंपनी डीपी वर्ल्ड तमिलनाडु में जल्द ही 2100 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है। कंपनी के सीईओ सुल्तान अहमद बिन सुलायेम के मुताबिक उनकी कंपनी पिछले दो वर्षों में भारत में 15 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा निवेश कर चुकी है।

उन्होंने बताया कि इंटीग्रेटेड रेल साइडिंग के साथ कंपनी अब कंटेनर टर्मिनल, कोल्ड स्टोरेज और सी फूड प्रोसेसिंग में विस्तार करने जा रही है। इस नए निवेश से 4500 लोगों के लिए रोजगार पैदा होंगे। सालाना 52,500 करोड़ रुपए के टर्नओवर वाला हाइपर मार्केट दिग्गज लुलु ग्रुप खाड़ी देशों में 215 लुलु स्टोर और 23 मॉल संचालित करता है।

कंपनी ने अब भारत में स्टोर खोल रही है। कंपनी ने केरल में एक स्टोर शुरू कर दिया है, जल्द ही 25 स्टोर खोलने की योजना है। लुलु मॉल लखनऊ का काम तो शुरू भी हो चुका है। चेन्नई, तिरुअनंतपुरम और बेंगलुरू के मॉल पाइपलाइन में हैं। कंपनी देश में 20 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी। 50 हजार से ज्यादा रोजगार भी देगी।

हेल्थ सर्विस कंपनी एस्टर डीएम हेल्थकेयर के प्रमुख आजाद मूपेन कहते हैं हम भारत और यूएई दोनों ही देशों में निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं। फिलहाल भारत में हमने 14 मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, नौ क्लिनिक, एस्टर फार्मेसी और लैब्स के जरिए निवेश किया है। इनोवेशन और रिसर्च सेंटर भी स्थापित किया है, जो स्वास्थ्य सेवा में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए वैज्ञानिकों और स्टार्टअप के साथ मिलकर काम कर रहा है।

अभी हम भारत में 3757 बेड की सेवाएं दे रहे हैं। अगले डेढ़ साल में 235 करोड़ के निवेश के जरिए 411 बेड बढ़ाने जा रहे हैं। निकट भविष्य में 2500 करोड़ रुपए निवेश की योजना है। उधर बुर्ज अल अरब, शांग्री-ला होटल, ग्रैंड हयात और बुर्ज दुबई जैसे प्रोजेक्ट में अहम भूमिका निभा चुके डेन्यूब ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन रिजवान साजन कहते हैं, ‘भारत हमारे लिए बड़ा बाजार है। हमने मार्केट का अंदाजा लगाने के लिए हैदराबाद में पहला आउटलेट शुरू किया है।’ साजन के मुताबिक उनका समूह देश में पहले ही 14000 करोड़ के निवेश की योजना बना चुका है।