UAE के प्रेसिडेंट का निधन:लंबी बीमारी के बाद शेख खलीफा ने अंतिम सांस ली, देश में 40 दिन का राष्ट्रीय शोक

शारजाह4 दिन पहले

UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जाएद अल नह्यान का शुक्रवार को निधन हो गया। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सरकार ने खलीफा के देहांत की पुष्टि कर दी है। देश में 40 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया है। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। तीन दिन तक सभी सरकारी दफ्तर और मिनिस्ट्री बंद रहेंगी। इनमें प्राईवेट सेक्टर भी शामिल है।

1971 में एक सरकारी परेड के दौरान एक मेहमान के साथ शेख खलीफा (दाएं)
1971 में एक सरकारी परेड के दौरान एक मेहमान के साथ शेख खलीफा (दाएं)

शेख खलीफा 3 नवंबर 2004 से UAE राष्ट्रपति और अबुधाबी के शासक थे। उनके पिता शेख जाएद बिन सुल्तान अल नह्यान 1971 से 2004 तक राष्ट्रपति रहे। वो देश के पहले राष्ट्रपति थे। 1948 में जन्मे शेख खलीफा अबुधाबी के 16वें अमीर यानी शासक थे। उन्होंने UAE और अबुधाबी के एडमिनिस्ट्रेटिव स्ट्रक्चर, यानी शासन व्यवस्था में अहम सुधार किए।

कई देशों में शोक की लहर

  • राष्ट्रपति शेख खलीफाके निधन पर शोक जताने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों UAE जाएंगे।
  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UAE के प्रेसिडेंट के निधन पर शोक जताया। उन्होंने ट्वीट किया- हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक महान और दूरदर्शी नेता थे। उनके नेतृत्व में भारत-UAE संबंध समृद्ध हुए। भारत के लोगों की संवेदना UAE के लोगों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।
  • भारत में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। वहीं, पाकिस्तान में तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया गया।
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शोक जताते हुए कहा- UAE के राष्ट्रपति अमेरिका के एक सच्चे साथी और मित्र थे। अमेरिकी लोगों की ओर से मैं उनके परिवार और सभी अमीरातियों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। हम अमेरिका और UAE की सरकारों और लोगों के बीच पुराने संबंधों को मजबूत करना जारी रखते हुए उनकी स्मृति का सम्मान करेंगे।