पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहली बार शामिल हो रही स्केटबोर्डिंग, ब्रिटेन की 10 साल की स्काई पर रहेगी सबकी नजर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 साल की उम्र से स्केटबोर्डिंग कर रहीं ब्रिटिश-जापानी मूल की स्काई ब्राउन
  • स्काई ने 7 साल की उम्र में पहली बार कॉम्पिटीशन में हिस्सा लिया था
Advertisement
Advertisement

लंदन. टोक्यो में 2020 में होने वाले ग्रीष्मकालीन ओलिंपिक में पहली बार स्केटबोर्ड को शामिल किया जा रहा है। जाहिर है कि इस इवेंट में भी दुनियाभर से खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। लेकिन अभी से लोगों की सबसे ज्यादा नजर ब्रिटेन की 10 साल की स्केटबोर्डर स्काई ब्राउन पर नजर होगी। अगर स्काई क्वालिफाइंग राउंड पास कर लेती हैं तो वह ब्रिटेन की तरफ से ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी होंगी।

 

स्काई के स्केटबोर्ड वीडियोज को इंटरनेट पर करोड़ों लोग देख चुके हैं। स्काई दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रोफेशनल स्केटबोर्डर हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 3 लाख फॉलोअर हैं। 11 जुलाई को स्काई 11 साल की हो जाएंगी। यह पूछे जाने पर कि ओलिंपिक में पहली बार स्केटबोर्ड को शामिल किया जा रहा है, स्काई कहती हैं- यह जबर्दस्त रोमांचक होगा।

 

ब्रिटेन की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन सकती हैं
1928 में एम्सटर्डम ओलिंपिक में ब्रिटेन की तरफ से मार्जरी हिंटन ने 200मी ब्रेस्टस्ट्रोक तैराकी में हिस्सा लिया था। उस वक्त उनकी उम्र 13 साल 43 दिन थी। अगले साल ओलिंपिक में स्केटबोर्ड इवेंट के दौरान स्काई की उम्र 12 साल 15 दिन रहेगी। स्काई के मुताबिक- मैं ओलिंपिक में इसलिए जाना चाहती हूं ताकि हर लड़की को बता सकूं कि वे जो चाहें, कर सकती हैं।

 

4 साल की उम्र से स्केटबोर्डिंग कर रही हैं
स्काई ब्रिटिश पिता और जापानी मां की संतान हैं। उनका जन्म जापान के मियाजाकी में हुआ था। वह चार साल की उम्र से स्केटबोर्डिंग कर रही हैं। 7 साल की उम्र में वह प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने लगी थीं। स्काई के पिता कहते हैं- हम अपनी बेटी को सहेजकर रखना चाहते थे। लेकिन वह स्केटबोर्ड जैसा खेल खेलना चाहती थी। वह लड़कों से आगे निकलना चाहती थी।

 

2016 में स्काई ने वांस यूनाईटेड स्टेट्स ओपन प्रो सीरीज में हिस्सा लिया। यहां हिस्सा लेने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी थीं। इसके बाद से स्काई ब्रिटेन, एस्टोनिया, स्वीडन और सिंगापुर की कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement