• Hindi News
  • International
  • UK COVID Vaccine Travel Rules; S Jaishankar In New York To Attend UN General Assembly 76th Meeting

ब्रिटेन के नए वैक्सीन नियमों से भारतीयों में गुस्सा:लोगों ने कहा- यह अपमानजनक और नस्लीय; एस जयशंकर ने दोनों देशों के हित में मामला सुलझाने की बात कही

लंदन3 महीने पहले

ब्रिटेन सरकार के नए वैक्सीन नियमों को लेकर भारतीय लोगों में बहुत गुस्सा है। ब्रिटेन के नए ट्रैवल रूल के मुताबिक, भारत में दोनों वैक्सीन डोज ले चुके लोगों को भी वैक्सीनेटेड नहीं माना जाएगा। जो लोग भारत से ब्रिटेन आ रहे हैं, उन्होंने भले ही दोनों वैक्सीन डोज लिए हों, लेकिन उन्हें भी वैक्सीन न लेने वालों की तरह 10 दिन क्वारैंटीन होना पड़ेगा और टेस्ट कराने होंगे।

कांग्रेस नेताओं ने नियम को गलत बताया
कांग्रेस नेता शशि थरूर और जयराम रमेश ने इस नियम को गलत और बेहूदा बताया है। शशि थरूर ने कहा कि उन्होंने इस नियम के चलते ब्रिटेन में अपने कई कामों को रोक दिया है, जो 4 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को क्वारैंटाइन होने के लिए कहना अपमानजनक है।

जयराम रमेश ने कहा कि यह नियम नस्लीय है। उन्होंने ट्वीट किया कि यह अजीब नियम है, क्योंकि कोवीशील्ड असल में ब्रिटेन में ही डेवलप हुई थी और देश के सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन को भी वैक्सीन सप्लाई की है। इस नियम से नस्लीय होने की बू आ रही है।

एस जयशंकर ने कहा- दोनों देशों के हितों को देखकर सुलझाएंगे मुद्दा
मंगलवार सुबह भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर UN जनरल असेंबली की 76वीं बैठक में शामिल होने न्यूयॉर्क पहुंचे। उन्होंने यहां ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस से मुलाकात की और क्वारैंटाइन के मुद्दे को दोनों देशों का हित देखते हुए हल करने की बात कही। इससे पहले सोमवार को ब्रिटेन ने कहा था कि वह भारत से चर्चा कर रहा है कि भारत की तरफ से जारी किए गए वैक्सीन सर्टिफिकेट को ब्रिटेन के नियमों के मुताबिक कैसे मान्यता दी जा सकती है।

क्या है ब्रिटेन का नया कोरोना ट्रैवल नियम?
ब्रिटेन सरकार ने 18 सितंबर को नियम जारी किया था कि अगर आप अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका में या संयुक्त अरब अमीरात, भारत, तुर्की, जॉर्डन, थाईलैंड और रूस में वैक्सीनेट हुए हैं, तो आपको ब्रिटेन में अनवैक्सीनेटेड माना जाएगा और ब्रिटेन पहुंचने पर 10 दिन क्वारैंटाइन होना होगा और टेस्ट कराने होंगे।