पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्रिटेन का सख्त फैसला:भारत को ट्रैवल रेड लिस्ट में डाला, ब्रिटिश-आयरिश लोगों को भी 10 दिन क्ववारैंटाइन रहना होगा; अन्य को प्रवेश ही नहीं

लंदनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्रिटिश सरकार ने भारत में कोविड-19 के नए वैरिएंट को देखते हुए सख्त फैसला लिया। भारत को फिलहाल ट्रैवल रेड लिस्ट में डाल दिया गया है। (फाइल) - Dainik Bhaskar
ब्रिटिश सरकार ने भारत में कोविड-19 के नए वैरिएंट को देखते हुए सख्त फैसला लिया। भारत को फिलहाल ट्रैवल रेड लिस्ट में डाल दिया गया है। (फाइल)

ब्रिटेन सरकार ने भारत में कोविड-19 के नए वैरिएंट को देखते हुए बड़ा फैसला लिया। शुक्रवार से अगले आदेश तक ऐसे लोगों को ब्रिटेन आने की मंजूरी नहीं मिलेगी जो 10 दिन से भारत में थे। इस फैसले का असर ब्रिटिश, आयरिश और भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिकों पर नहीं पड़ेगा। यानी वो ब्रिटेन जा सकेंगे, लेकिन एक कड़ी शर्त के साथ। इन लोगों को ब्रिटेन पहुंचने के बाद अपने खर्च पर 10 दिन सरकार द्वारा तय होटल में क्वारैंटाइन रहना होगा। ब्रिटेन के हेल्थ मिनिस्टर मैट हनूक ने सोमवार को यह जानकारी संसद में दी।

मुश्किल फैसला
हनूक ने संसद में कहा- हम एक मुश्किल फैसला ले रहे हैं। भारत में कोविड-19 का नया वैरिएंट पाया गया है। इसके 103 मरीज ब्रिटेन में भी मिले हैं, लिहाजा भारत को हम शुक्रवार से ट्रैवल रेड लिस्ट में डालने जा रहे हैं। भारत में 10 दिन गुजारने वाले हर व्यक्ति (ब्रिटिश या आयरिश मूल के) को ब्रिटेन आने पर 10 दिन सरकार द्वारा तय होटल में क्वारैंटाइन रहना होगा। इसका खर्च भी उसे खुद उठाना होगा। ऐसे लोग जो ब्रिटिश या आयरिश नागरिक नहीं हैं और जो बीते 10 दिन से भारत में थे, उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा।

नए वैरिएंट से खतरा
भारत में कोविड-19 का नया वैरिएंट पाया गया है। यह पिछले साल पाए गए वैरिएंट से ज्यादा घातक और तेजी से फैलने वाला यानी संक्रामक है। हनूक ने कहा- हम यह फैसला सावधानी के तौर पर ले रहे हैं, हालांकि यह काफी मुश्किल भी था। फैसला शुक्रवार से लागू होगा।

भारत में मौजूद ब्रिटिश हाईकमीशन ने कहा- यह निर्णय ब्रिटेन में नए वैरिएंट (भारत में पाए गए) को फैलने से रोकने के लिए लिया गया है। रूस ने भी सोमवार को भारत से जुड़ा एक अहम फैसला लिया। इसके वीजा सेक्शन ने फिलहाल ऑपरेशन्स रोक दिए हैं। यह निर्णय भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए लिया गया है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें