रूसी अरबपतियों की संपत्ति सीज करेंगे बाइडेन:अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- हम उनके लग्जरी होम और याट सीज करेंगे; इसका पैसा यूक्रेन को देंगे

वॉशिंगटन5 महीने पहले

रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी अरबपतियों की संपत्ति को लेकर बड़ा बयान दिया है। बाइडेन ने गुरुवार को व्हाइट हाउस के एक संबोधन में कहा कि हम अमेरिका में मौजूद रूसी अरबपतियों के लग्जरी होम और, याट को सीज कर देंगे, उनकी गलत कमाई भी हड़प लेंगे।

बाइडेन के मुताबिक, जब्त की गई संपत्ति को यूक्रेन के रिकंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए बाइडेन अमेरिकी संसद में एक प्रस्ताव भी पेश करने वाले हैं। बाइडेन ने अमेरिकी संसद से यूक्रेन के लिए सुरक्षा, मानवीय और आर्थिक सहायता में 33 बिलियन डॉलर की मंजूरी देने की भी बात कही।

आगे बढ़ने से पहले नीचे दिए पोल में हिस्सा सेकर अपनी राय दे सकते हैं...

रूसी अरबपतियों के संपत्ति की लिस्ट बनेगी

FBI और स्पेन के सिविल गार्ड मेंबर्स ने इस महीने रूसी अरबपति विक्टर एफ. वेक्सेलबर्ग के याट की तलाशी ली और उसे जब्त कर लिया।
FBI और स्पेन के सिविल गार्ड मेंबर्स ने इस महीने रूसी अरबपति विक्टर एफ. वेक्सेलबर्ग के याट की तलाशी ली और उसे जब्त कर लिया।

इस प्रोसेस में अमेरिका के ट्रेजरी और जस्टिस डिपार्टमेंट भी शामिल होंगे। इसके लिए अमेरिका में रूसी अरबपतियों की संपत्ति की लिस्टिंग की जाएगी। फिलहाल अमेरिकी कानून केवल नियमों के खिलाफ कमाई गई संपत्ति या पैसे को जब्त करने की अनुमति देता है। इसके इस्तेमाल को लेकर नियम सीमित हैं। यह प्रस्ताव जब्त की गई संपत्ति का पैसा यूक्रेन की मदद के लिए भेजने की अनुमति देगा।

बाइडेन ने कहा- इससे यह सुनिश्चित होगा कि जब रूसी अरबपतियों की संपत्ति बेची जाए, तो पैसे का इस्तेमाल यूक्रेन में हुए नुकसान की भरपाई के लिए हो। अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट पहले ही 1 बिलियन डॉलर से अधिक कीमत के रूसी विमानों और जहाजों को सीज कर चुका है।

वहीं, यूरोपियन यूनियन के देश 30 बिलियन डॉलर से अधिक कीमत की संपत्तियां फ्रीज कर चुके हैं। इसमें $ 7 बिलियन डॉलर की संपत्ति जमीन, हेलिकॉप्टर और याट भी शामिल हैं।

एक बिल को पहले ही मंजूरी
अमेरिका की संसद में बुधवार को एक बिल पास हुआ। इस बिल में राष्ट्रपति बाइडेन से रूसी अरबपतियों की संपत्ति जब्त कर यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य और मानवीय सहायता भेजने की अपील की थी। हालांकि, यह कानून गैर-बाध्यकारी है और केवल सीमित कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाइडेन ने कांग्रेस को जो प्रस्ताव भेजा है, उसके पास होने के बाद रूसी सरकार से डील के बाद गलत तरीके से कमाई गई संपत्ति को जानबूझकर अपने पास रखना भी गैरकानूनी हो जाएगा।