• Hindi News
  • International
  • If The Price Of Food Increases, People Go To Bed Hungry, One third Of Single Parents Are Forced To Give Up Food

यूक्रेन जंग ब्रिटेन को पड़ी महंगी:खाने के दाम बढ़े तो भूखे सो रहे लोग, एक तिहाई सिंगल पैरेंट्स खाना छोड़ने को मजबूर

लंदन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूक्रेन युद्ध के बीच बढ़ती महंगाई के कारण ब्रिटेन में सिंगल पेरेंटस के लिए खाने का सामान जुटा पाना मुश्किल हो रहा है। द गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूके में बढ़ती महंगाई को लेकर एक सर्वे किया गया है। जिसमें यह सामने आया है कि वहां एक तिहाई सिंगनल पेरेंट्स को महंगाई के चलते भूखे सोना पड़ रहा है।

सर्वे में हर दस में से तीन परिवारों ने बताया कि खाने की कीमत बढ़ जाने के कारण वो दिन में एक समय का खाना छोड़ रहे हैं। दरअसल यूक्रेन युद्ध के बाद से यूरोप के कई देशों में एनर्जी स्पलाई बाधित हुई है। जिसका वहां की इकोनॉमी पर भारी असर पड़ा है।

लीजा क्लार्क कहती हैं कि वो नहीं चाहती की बच्चों के पोषण में किसी तरह की कमी आए, इसलिए पहले वो उन्हें खिलाती हैं फिर खुद खाती हैं।
लीजा क्लार्क कहती हैं कि वो नहीं चाहती की बच्चों के पोषण में किसी तरह की कमी आए, इसलिए पहले वो उन्हें खिलाती हैं फिर खुद खाती हैं।

बच्चों की झूठन खाकर पेट भर रहे

यूके के डेली न्यूजपेपर को दिए एक इंटरव्यू में लिजा क्लार्क नाम की महिला बताती है कि खाने के दाम बढ़ जाने के कारण वो खुद भूखी रह रही है। वो बच्चों के स्कूल से घर आने का इंतजार करती है। ताकि बच्चों का छोड़ा हुआ खाना खाकर अपनी भूख मिटा सके। फूड फाउंडेशन की रिसर्च के मुताबिक सितंबर माह तक 40 लाख बच्चे बगैर प्रोपर खाने के रहने को मजबूर थे।

ब्रिटेन मे कई परिवारों को केवल टोस्ट खाकर अपनी भूख मिटानी पड़ रही है।
ब्रिटेन मे कई परिवारों को केवल टोस्ट खाकर अपनी भूख मिटानी पड़ रही है।

लाखों लोग फूड बैंक जाने को मजबूर

ब्रिटेन में लोगों के लिए खाने के सामान का जुगाड़ कर पाना इतना मुश्किल हो रहा है कि लोगों को फूड बैंक का रुख करना पड़ रहा है। अभी तक 320,000 लोग खाने के लिए फूड बैंक जा चुके हैं। ट्रसल ट्रस्ट ने अपनी एक रिसर्च में पाया कि इस साल अप्रैल से सितंबर तक 13 लाख लोगों के बीच खाना आपाताकल फूड पार्सल बांटे गए। जिसके बाद पिछले हफ्ते ट्रस्ट ने और फूड पार्सल बांटने का फैसला किया।

ब्रिटेन में तेजी से बढ़े खाने के दाम

ब्रिटिश रिटेल कंसोर्टियम की लेटेस्ट इंफलेशन रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर माह में सालाना फूड इंफलेशन 10.06 फीसदी तक बढ़ी। वहीं अगर बात रोजमर्रा इस्तेमाल किए जाने वाले खाने की करें तो इनकी कीमतों में भी काफी तेजी से उछाल देखा गया। फ्रेश फूड यानी तुरंत इस्तेमाल होने वाले खाने की महंगाई में केवल सितंबर के महीने में 12.1% बढ़ोतरी हुई। जबकि इन उत्पदों की सालाना महंगाई दर 13.3% तक रही थी।