पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • US China Tension: US China Tension Increase Donald Trump Said America Will Break Up All Relations With China

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो दिन में दूसरी बार अमेरिका की चीन को चेतावनी:ट्रम्प ने कहा- चीन से पूरी तरह रिश्ते तोड़ सकता है अमेरिका; एक दिन पहले ट्रेड एडवाइजर ने भी यही धमकी दी थी

वॉशिंगटनएक वर्ष पहले
बुधवार रात व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते डोनाल्ड ट्रम्प। गुरुवार को उन्होंने चीन से सभी तरह के रिश्ते खत्म करने की धमकी दी। चीन ने इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।
  • ट्रम्प ने चीन से रिश्त खत्म करने के विकल्प की तो बात की, लेकिन यह नहीं बताया कि इसकी वजह क्या है
  • अमेरिकी ट्रेड एडवाइजर रॉबर्ट लाइटहाइजर ने भी कहा था- चीन से रिश्ते बढ़ाने की संभावना बेहद कम

अमेरिका और चीन के रिश्तों में तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार रात ट्विटर पर एक बयान जारी किया। हाल के दिनों में इसे अमेरिकी की तरफ से चीन को सबसे बड़ी धमकी या चेतावनी माना जा सकता है। ट्रम्प ने कहा- हमारे पास चीन से रिश्ते खत्म करने का विकल्प मौजूद है।  खास बात ये है कि ट्रम्प ने इसकी कोई वजह नहीं बताई कि वो क्यों चीन से रिश्ते खत्म करने की बात कह रहे हैं। ट्रम्प के बयान के एक दिन पहले अमेरिकी ट्रेड एडवाइजर रॉबर्ट लाइटहाइजर भी यही बात कह चुके हैं। लिहाजा, मामला गंभीर लगता है। 

ट्रम्प ने क्या कहा?
ट्रम्प ने गुरुवार रात किए गए ट्वीट में अमेरिकी ट्रेड एडवाइजर लाइटहाइजर का भी जिक्र किया। ट्रम्प ने कहा, “यह लाइटहाइजर की गलती नहीं है। शायद मैं ही अपनी बात को साफ नहीं कर पाया। लेकिन, अमेरिका के पास एक रणनीतिक विकल्प मौजूद है। हम चीन से सभी तरह के रिश्ते तोड़ सकते हैं। धन्यवाद”

पॉम्पियो से मिले थे चीन के अफसर
बुधवार को चीन के एक अफसर यांग जिएची ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से मुलाकता की थी। यांग ने पॉम्पियो को भरोसा दिलाया था कि चीन एगीकल्चर और दूसरे सेक्टर में हुए समझौतों का पालन करेगा। 

दोनों देशों में कई मुद्दों पर तनाव
अमेरिका कई मुद्दों पर चीन से नाराज है। ट्रम्प आरोप लगा चुके हैं कि कोरोनावायरस पर उसने अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को गुमराह किया। वो यह भी कहते है कि वायरस वुहान के लैब से निकला। दक्षिण चीन सागर में चीन को रोकने के लिए अमेरिका कमर कस चुका है। तीन अमेरिकी वॉरशिप यहां तैनात हैं। भारत और चीन की हालिया सैन्य झड़प के लिए भी अमेरिका ने चीन को कसूरवार ठहराया।  

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें