पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • US Newspaper Claims Four Young Hackers Jointly Execute Hacking, Twitter's Internal Tools Acquired From Online Platforms

ट्विटर हैकिंग का राज खुला:4 युवा हैकर्स ने ओबामा, बेजोस समेत 130 हस्तियों के अकाउंट हैक किए थे, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से हासिल किए थे ट्विटर के इंटरनल टूल्स

वॉशिंगटन3 महीने पहले
हैकर्स ने 16 जुलाई को नामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट्स हैक कर ऐसे मैसेज किए थे। ट्विटर के साथ ही अमेरिका खुफिया एजेंसी एफबीआई भी इस हैकिंग की जांच में जुटी है।
  • सभी हैकर्स ऑनलाइन हैंडल्स की खरीद-फरोख्त करने वाले ऑनलाइन कम्युनिटी प्लेटफॉर्म पर मिले थे
  • हैकर्स ने 130 हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने के बाद इन अकाउंट्स के जरिए लोगों से क्रिप्टोकरंसी भेजने को कहा

पिछले दिनों 130 नामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने वालों का पता चल गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक- हैकिंग में किसी बड़े साइबर क्रिमिनल का हाथ नहीं था। इसे चार युवा हैकर्स ने मिलकर अंजाम दिया। ये सभी ऑनलाइन हैंडल्स की खरीद-फरोख्त करने वाली ऑनलाइन कम्युनिटी OGusers.com पर मिले थे। यहीं से इन्हें ट्विटर का एक बेहद अहम टूल हाथ लगा। इसी टूल की मदद से हैकिंग को अंजाम दिया गया। एफबीआई और ट्विटर ने अब तक इस बारे में औपचाारिक जानकारी नहीं दी है।

हैकर्स ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई नामी हस्तियों और कंपनियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए थे। इसे क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड के लिए अंजाम दिया गया था। 

तीन हॉकर्स के ऑनलाइन नाम का पता चला

रिपोर्ट के मुताबिक तीन हैकर्स के ऑनलाइन मोनिकर (ऑनलाइन रखे जाने वाले फर्जी नाम) का भी पता चला है। ये ‘एलओएल’,‘एवर सो एंक्सस’ और ‘किर्क’ हैं। इनमें से किर्क के पास ट्विटर का एक बेहद सेंसिटिव टूल था। इस टूल की मदद से किसी भी ट्विटर अकाउंट को कंट्रोल किया जा सकता था। उसने इस टूल को दो लोगों के साथ शेयर किया। इसके बाद इन लोगों ने एक और साथी के साथ मिलकर मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए।

हैकर्स ने मीडिया से भी बात की

हैकर्स ने टाइम्स मैग्जीन के साथ हैकिंग के बारे में बात की। हैकिंग से पहले और उसके बाद के कई स्क्रीनशॉट और लॉग भी दिखाए। पता चला कि ये रूस, चीन या उत्तर कोरिया से नहीं थे। इनमें से एक ने कहा कि वह मां के साथ रहता है। रिपोर्टर्स ने इन चारों हैकर्स के सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरंसी अकाउंट को वेरिफाई भी किया। उनके अकाउंट बुधवार को हुई हैकिंग से इनकेे जुड़े होने की तरफ इशारा कर रहे हैं।

लोगों को कितना नुकसान हुआ?

हैकर्स ने हैक अकाउंट से मैसेज किया था कि हम आपकी मदद करना चाहते हैं। आप जितने डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन हमारे खाते में ट्रांसफर करेंगे, हम उससे डबल वैल्यू के आपको लौटा देंगे। 30 मिनट के अंदर आप 1000 डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन भेजेंगे तो हम 2000 डॉलर के लौटा देंगे। क्रिप्टोकरंसी ट्रांजेक्शंस को मॉनिटर करने वाली साइट ब्लॉकचेन डॉट कॉम के मुताबिक- फ्रॉड का पता चलने से पहले लोग 1.16 लाख डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन उस फर्जी खाते में भेज चुके थे, जिसका लिंक हैक किए गए अकाउंट्स के जरिए शेयर किया गया था।

हैकिंग से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें:

1.नामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक :बिल गेट्स, जेफ बेजोस और बराक ओबामा समेत कई सेलेब्रिटी के अकाउंट हैक; 1000 डॉलर के बिटकॉइन के बदले 2000 के भेजने का झांसा दिया

2.डिजिटल धोखाधड़ी :बंद फेसबुक अकाउंट को हैक व क्लोन करके भी हो रही ऑनलाइन ठगी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें