• Hindi News
  • International
  • US Pakistan Imran Khan | USA Announces 2 Rewards On Pakistani National & Human Smuggler Abid Ali Khan

मानव तस्करी:PAK नागरिक आबिद अली खान पर 20 लाख डॉलर का ईनाम घोषित, US ने कहा- आबिद दुनिया के लिए खतरनाक

वॉशिंगटन8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मानव तस्करी के जरिए हर साल कई लोगों को अमेरिका भेजा जाता है। (प्रतीकात्मक) - Dainik Bhaskar
मानव तस्करी के जरिए हर साल कई लोगों को अमेरिका भेजा जाता है। (प्रतीकात्मक)

ह्यूमन स्मगलिंग यानी मानव तस्करी पर अमेरिका ने बेहद सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। स्टेट डिपार्टमेंट ने गुरुवार शाम पाकिस्तानी नागरिक आबिद अली खान को मानव तस्करी का मुख्य आरोपी ठहराया और उसकी गिरफ्तारी या सूचना देने पर दो ईनाम घोषित किए। दोनों ईनामों की कुल रकम 2 मिलियन डॉलर है।

खान की उम्र 40 साल बताई गई है। आरोप है कि आबिद पाकिस्तान, खाड़ी देशों और दक्षिण एशिया के बाकी देशों से लोगों को गैरकानूनी रूप से अमेरिका भेजता है और इसके बदले मोटी रकम वसूलता है। इन लोगों की वजह से अमेरिकी की सुरक्षा को खतरा पैदा हो रहा है।

नेटवर्क तोड़ने की तैयारी
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को कहा- आबिद अली खान पाकिस्तान का नागरिक है। वो मानव तस्करी कर रहा है। हमने उसके खिलाफ एक-एक मिलियन डॉलर के 2 ईनाम घोषित किए हैं। पहला उसकी गिरफ्तारी में मदद के लिए है। दूसरा उसके नेटवर्क के बारे में सूचना देने से संबंधित है। खान को अमेरिका के लिए खतरनाक बताया गया है।

आरोप है कि खान पाकिस्तान से ही ऑपरेट करता है और ऐसे लोगों को गैरकानूनी तौर पर अमेरिका भेजता है जिनके पास शिनाख्त वाले दस्तावेज भी नहीं होते। उसके जाल में फंसने वाले ज्यादातर लोग पाकिस्तान, मध्य-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम एशिया के लोग होते हैं।

कैसे काम करता है खान
स्टेट डिपार्टमेंट की वेबसाइट के मुताबिक, खान गैरकानूनी तौर पर लोगों को अमेरिका भेजता है और इसके बदले मोटी रकम कमाता है। जो लोग अमेरिका जाना चाहते हैं और जिनके पास इसके लिए डॉक्यूमेंट्स नहीं होते, उन्हें आबिद पहले पाकिस्तान बुलाता है। फिर कुछ लोगों के जाली दस्तावेज तैयार कराए जाते हैं। उनसे काफी पैसा लिया जाता है, फिर उन्हें गैरकानूनी तौर पर अमेरिका भेज दिया जाता है। ज्यादातर लोगों दक्षिण या मध्य अमेरिकी देशों के जरिए यहां भेजा जाता है। इन लोगों को कई दिन पैदल भी चलना पड़ता है। कई मामले ऐसे भी हैं जब इन लोगों को रास्ते में ही लूट लिया गया।

अप्रैल के पहले से ही खान पर नजर
7 अप्रैल 2021 को अमेरिकी न्याय विभाग ने पहली बार खान के बारे में वर्जीनिया की अदालत को जानकारी दी थी। इसके बाद अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने खान पर प्रतिबंध लगा दिए। जस्टिस डिपार्टमेंट के मुताबिक, खान ऑर्गनाइज्ड क्राइम यानी संगठित अपराध में शामिल है और एक गुट का सरगना है। अमेरिकी पुलिस को उसके ड्रग स्मगलिंग में भी शामिल होने का शक है। उसका कोई फोटो फिलहाल जारी नहीं किया गया है।