--Advertisement--

अमेरिका / यूनिवर्सिटी लेट फीस फाइन के रूप में स्टूडेंट्स से ले रही भूखों के लिए खाना



US Pittsburgh University are letting students pay late fees by feeding the
X
US Pittsburgh University are letting students pay late fees by feeding the

  • फूड 4 फाइन योजना के तहत छात्रों से खाना जुटाकर जरूरतमंदों को दिया जाता है 
  • छात्रों ने कहा कि यह पहल अच्छी, इससे कुछ लोगों की भला होगा
     

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 10:33 AM IST

जॉन्सटाऊन. अमेरिका के जॉन्सटाऊन में पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी ने छात्रों से फाइन या जुर्माना वसूलने के एक अनोखा तरीका निकाला है। इसके तहत छात्रों को लेट फीस या फाइन कम या माफ करवाने के लिए गरीबों को खाना खिलाने को कहा जाता है। इसे 'फूड 4 फाइन' नाम दिया है।

फीस माफी की दरें भी खाना उपलब्ध कराने पर निर्भर

  1. यूनिवर्सिटी ने फीस माफी की दरें भी खाना उपलब्ध कराने के हिसाब से तय की हैं। इसके तहत स्पेगेटी या पास्ता के 16 औंस वजन के 3 बक्से लेकर आने पर 5 डॉलर यानी करीब 350 रुपए माफ हो जाएंगे। यही नियम 24 औंस के दो बॉक्स लाने पर भी लागू होगा।

  2. 60 औंस के स्पेगेटी सॉस का जार या पास्ता का बॉक्स लाने पर फाइन में 10 डॉलर यानी करीब 700 रुपए की छूट या माफी मिल जाएगी। इसके अलावा पास्ता के 3 या सॉस के 2 अतिरिक्त बॉक्स लाने पर 5 डॉलर की अतिरिक्त छूट मिलेगी।

  3. छात्रों ने कहा- पहल अच्छी है

    यह योजना छात्रों में काफी लोकप्रिय हो गई है। उन्होंने इसे हाथोंहाथ लिया है और भूखे लोगों की मदद करने में जुट गए हैं। पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट गवर्नमेंट के प्रेसिडेंट 22 साल के सैम मिलर ने बताया, 'हमने सोचा कि यह खाद्य असुरक्षा पर जागरूकता बढ़ाने के लिए वास्तव में एक अच्छा कार्यक्रम होगा। हमारे यहां कैंपस में पार्किंग जुर्माना 15 डॉलर से लेकर 50 डॉलर (1050 रुपए से लेकर 3,500 रुपए) तक कुछ भी हो सकता है। 

  4. डेढ़ सौ परिवारों को खाना मिलेगा

    सोमवार दोपहर को लॉन्च होने के कुछ ही घंटों बाद इस कार्यक्रम ने 95 डॉलर के पार्किंग टिकटों को रिक्त कर दिया। यूनिवर्सिटी के मुताबिक उस वक्त तक पास्ता के 37 बक्से और सॉस के 22 जार इकट्ठे हो चुके थे। इनकी मदद से इस मौसम में कम से कम डेढ़ सौ परिवारों को खाना मिल जाएगा।

  5. 3 से 7 दिसंबर तक चलने वाली इस योजना के तहत जितना भी खाना इकट्ठा होगा उसे जॉन्सटाऊन स्थित फैमिली किचन पेन को दे दिया जाएगा। पेन स्थानीय एनजीओ है जो हर साल एक लाख से ज्यादा लोगों को मुफ्त खाना मुहैया कराता है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..