पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रम्प का चीन में कारोबार:न्यूयॉर्क टाइम्स का खुलासा- राष्ट्रपति का चीनी बैंक में अकाउंट, 1.38 करोड़ रु. लोकल टैक्स दिया

वॉशिंगटनएक महीने पहले
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हमेशा से उन अमेरिकी कंपनियों की आलोचना करते रहे हैं, जो चीन में बिजनेस करती हैं।
  • चीन में ट्रम्प का बैंक अकाउंट ट्रम्प इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट कंट्रोल करता है
  • ‘एशिया में होटल्स डील्स और लोकल टैक्स पेड करने के लिए अकाउंट खोला गया’

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रम्प नए विवादों में घिर सकते हैं। दरअसल, कोरोनावायरस और कई अन्य मुद्दों को लेकर चीन को घेरने वाले ट्रम्प खुद वहां कारोबार करते हैं। यह दावा न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में किया है। इसके मुताबिक, ट्रम्प का चीन में भी बैंक अकाउंट है। इस बैंक अकाउंट को ट्रम्प इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट कंट्रोल करता है। इसके जरिए 2013 और 2015 के बीच लोकल टैक्स भी दिया गया है।

ट्रम्प हमेशा से उन अमेरिकी कंपनियों की आलोचना करते रहे हैं, जो चीन में बिजनेस करते हैं। दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर भी छिड़ गया है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि ट्रम्प एक बिजनेसमैन हैं और एशिया में होटल्स डील्स, खर्चे और लोकल टैक्स पेड करने के लिए अकाउंट खोला गया था। इसी कारण चीनी बैंक अकाउंट से 1,88,561 डॉलर (करीब 1.38 करोड़ रु) का लोकल टैक्स चुकाया गया था।

2016-17 में 750 डॉलर का भुगतान किया था

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रम्प के टैक्स रिकॉर्ड मिलने के बाद यह खुलासा हुआ। इसमें उनके निजी और कंपनी के फाइनेंशियल डिटेल्स थे। न्यूज पेपर ने पहले भी दावा किया था कि राष्ट्रपति बनने के बाद 2016-17 के दौरान ट्रम्प ने अमेरिकी फेडरल टैक्स के तौर पर केवल 750 डॉलर का भुगतान किया था।

हालांकि, ट्रम्प ने सफाई देते हुए कहा था कि उन्होंने टैक्स बचाने के लिए सभी नियमों का लाभ उठाया, जिससे उन्हें कम टैक्स देना पड़ा। उधर, अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। ट्रम्प अपनी रैलियों में विपक्षी कैंडिडेट जो बाइडेन और चीन को लेकर उनकी नीतियों की आलोचना करते रहे हैं।

ट्रम्प ने पांच कंपनियों के जरिए 1.41 करोड़ रु. निवेश किया

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प हमेशा से चीन में बिजनेस की संभावनाएं तलाशते रहे हैं। उन्होंने 2012 में शंघाई में ऑफिस भी खोला था, जिसके बाद चीन में बिजनेस करने की उनकी कोशिशों में तेजी आई है। रिकॉर्ड के मुताबिक, उन्होंने सालों से चीन में अपने प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई पांच छोटी कंपनियों में कम से कम 1,92,000 डॉलर (1.41 करोड़ रु.) का निवेश किया है।

ट्रम्प के वकील की सफाई

ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के वकील एलन गार्टन ने न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट को अटकलें बताते हुए कहा कि इससे गलत धारणाएं बनीं हैं। उन्होंने पेपर को बताया कि ट्रम्प इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट ने लोकल टैक्स का भुगतान करने के लिए चीनी बैंक में अकाउंट खोला। 2015 के बाद से इस अकाउंट से कोई सौदा, लेन-देन या अन्य व्यावसायिक गतिविधियों नहीं की गईं हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें