विज्ञापन

ट्रेड वॉर / चीन पर आयात शुल्क बढ़ाने की समय सीमा 1 मार्च से आगे बढ़ा सकता है अमेरिका

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 01:54 PM IST


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (दाएं) के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। (फाइल फोटो) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (दाएं) के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। (फाइल फोटो)
X
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (दाएं) के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। (फाइल फोटो)चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (दाएं) के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। (फाइल फोटो)
  • comment

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- वार्ता उम्मीद के मुताबिक रही तो फैसला लेंगे
  • यूएस के प्रतिनिधि बीजिंग में मौजूद, शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात संभव
  • अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया था

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को चीन के प्रति नरम रुख दिखाया। उन्होंने कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार विवाद सुलझाने के लिए चल रही बातचीत में कुछ प्रगति होती है तो वो चीन पर नए टैरिफ लागू करने के लिए 1 मार्च की डेडलाइन को आगे बढ़ाने पर विचार करेंगे। ट्रम्प ने कहा कि चीन डील चाहता है। वहां अमेरिकी डेलीगेशन इन दिनों वार्ता के लिए मौजूद है।

90 दिन की समय सीमा 1 मार्च को खत्म होगी

  1. ट्रम्प ने इस बात से इनकार किया है कि वो मार्च के आखिर तक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। उधर, जिनपिंग बीजिंग में मौजूद अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से शुक्रवार को मुलाकात कर सकते हैं।

  2. अमेरिका-चीन के बीच पिछले साल अप्रैल से ट्रेड वॉर चल रहा था। दोनों देशों ने एक-दूसरे पर आयात शुल्क बढ़ाया और नए शुल्क लागू किए। अमेरिका ने आखिरी बार कहा था कि वह 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ 10% से बढ़ाकर 25% करेगा।

  3. इस बीच दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने के लिए वार्ता शुरू हो गई। इसे देखते हुए अमेरिका ने दिसंबर में 90 दिन के लिए ट्रेड वॉर टाल दिया था। यह समयसीमा 1 मार्च को खत्म हो जाएगी।

  4. व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने पिछले गुरुवार को कहा था कि चीन और अमेरिकी के बीच डील अभी आसान नजर नहीं आ रही। साथ ही कहा कि ट्रम्प इस मामले में आशावादी हैं।

  5. बीजिंग में मौजूद यूएस के ट्रेजरी सेक्रेट्री स्टीवन न्यूचिन ने पिछले हफ्ते कहा था कि अभी तक वार्ता काफी अच्छी रही है। हालांकि, बहुत सारे मुद्दों का हल निकालना बाकी है।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें