अमेरिका / ट्रम्प ने कहा- भारत-पाक के बीच तनाव कम हुआ, दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से जल्द मिलूंगा



प्रधानमंत्री मोदी और ट्रम्प की पिछले महीने जी-7 समिट में मुलाकात हुई थी।   -फाइल प्रधानमंत्री मोदी और ट्रम्प की पिछले महीने जी-7 समिट में मुलाकात हुई थी। -फाइल
X
प्रधानमंत्री मोदी और ट्रम्प की पिछले महीने जी-7 समिट में मुलाकात हुई थी।   -फाइलप्रधानमंत्री मोदी और ट्रम्प की पिछले महीने जी-7 समिट में मुलाकात हुई थी। -फाइल

  • ट्रम्प अब तक चार बार कश्मीर मामले पर मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं
  • ट्रम्प और मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन में होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे

Dainik Bhaskar

Sep 17, 2019, 05:58 PM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने की प्रतिबद्धता जताई। व्हाइट हाउस में पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कश्मीर का नाम लिए बगैर कहा, “भारत-पाक के बीच तनाव कम हुआ है। मैं समझता हूं कि दोनों देशों के रिश्तों में काफी सुधार हुआ है।” ट्रम्प ने कहा कि वे जल्द ही दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से मुलाकात करेंगे। 

 

ट्रम्प 22 सितंबर को मोदी से मिलेंगे। दोनों नेता ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान पहली बार कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय समुदाय को संबोधित करेगा। ट्रम्प ने यह साफ नहीं किया कि वे पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान से कब मिलेंगे। हालांकि, माना जा रहा है कि वे न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान ही इमरान से बात कर सकते हैं। 

 

कश्मीर पर मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं ट्रम्प
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान और भारत के संबंधों में तल्खी है। अमेरिकी राष्ट्रपति कश्मीर मुद्दे पर चार बार मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं। पिछले हफ्ते ही उन्होंने कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव पहले से कम हुआ है। मेरे दोनों देशों से अच्छे संबंध हैं। मैं उनकी मदद करना चाहता हूं और वे यह जानते हैं। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी ने 26 अगस्त को जी-7 सम्मेलन के दौरान ही ट्रम्प से कहा था कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मसला है और हम दुनिया के किसी भी देश को इस पर कष्ट नहीं देना चाहते।

 

हाउडी मोदी में जुटेगी भारी भीड़
हाउडी मोदी’ इवेंट के लिए अब तक 50 हजार से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। हाउडी का मतलब होता है, हाउ डू यू डू? (आप कैसे हैं?) मोदी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ राउंडटेबल मीटिंग भी करेंगे। इसके बाद वे संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेंगे।

 

ट्रम्प के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भी शामिल हो सकते हैं मोदी
मोदी 21 सितंबर को अमेरिका दौरे पर रवाना हो सकते हैं। इसके बाद वे सबसे पहले ह्यूस्टन पहुंचेंगे। 23 से 27 सितंबर तक प्रधानमंत्री यूएन महासभा में हिस्सा लेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देशों के अधिकारी इस मौके की अहमियत को देखते हुए मोदी और ट्रम्प के बीच वॉशिंगटन में एक बैठक आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं। 25 और 26 सितंबर को ट्रम्प-मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावनाओं को देखा जा रहा है।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना