पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रम्प हैं कि मानते नहीं:डोनाल्ड ट्रम्प का दावा- मैं चुनाव जीत गया, 16 घंटे पहले कहा था- हेराफेरी की वजह से बाइडेन जीते

वॉशिंगटन2 महीने पहले
ट्रम्प ने मिशिगन और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों में चुनाव नतीजों को रद्द कराने के लिए केस दायर किए हैं। - फाइल फोटो

अमेरिकी चुनाव में पूरी तरह साफ हो चुका है कि अब जो बाइडेन सत्ता संभालेंगे, लेकिन डोनाल्ड ट्रम्प अब भी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को ट्विटर पर यह दावा किया, जबकि 16 घंटे पहले ही उन्होंने बाइडेन के जीतने की बात कबूली थी। हालांकि, ट्रम्प ने यह भी कहा था कि चुनाव में हेराफेरी की वजह से बाइडेन जीते।

ट्रम्प ने रविवार को दूसरे ट्वीट में कहा था कि बाइडेन को जीत सिर्फ फेक मीडिया की नजर में मिली है। हमारी लड़ाई लंबी है। आखिर में हम जीतेंगे। ट्विटर ने ट्रम्प के इन ट्वीट्स को विवादित कैटेगरी में रखा है।

ट्रम्प कैम्पेन को कोर्ट का सहारा
ट्रम्प कैम्पेन ने मिशिगन और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों में चुनाव नतीजों को रद्द कराने के लिए केस दायर किए हैं। ज्यादातर जगह उन्हें हार ही मिली है। एरिजोना में तो उन्होंने केस ही वापस ले लिया। इस राज्य में 24 साल बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को जीत मिली है।

इसके बावजूद अमेरिका में सत्ता के ट्रांसफर को लेकर कुछ तय नहीं है। ट्रम्प प्रशासन ने अब तक बाइडेन की टीम को सुविधाएं देने या जानकारियां साझा करने से इनकार कर दिया है। ट्रम्प ने अब तक यह संकेत नहीं दिया है कि वे बाइडेन को सत्ता देने में सहयोग करेंगे या फिर देश भर में दायर मुकदमों को वापस लेंगे।

बाइडेन के पास 306 इलेक्टोरल वोट
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 306 जीते हैं। ट्रम्प को 232 वोट मिले हैं। बाइडेन ने 7 करोड़ 86 लाख से ज्यादा वोट हासिल किए हैं। यह ट्रम्प के मुकाबले करीब 3 फीसदी ज्यादा हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser