कॉन्फ्रेंस के बीच बाइडेन को आई झपकी:दुनिया बचाने के लिए मीटिंग कर रहे थे ग्लोबल लीडर्स, अमेरिका के राष्ट्रपति को नींद आ गई

ग्लास्गो8 महीने पहले

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह कुछ समय के लिए आंखें बंद किए हुए नजर आ रहे हैं। यह वीडियो क्लिप ग्लास्गो में चल रहे COP26 समिट की है। ऐसा कहा जा रहा है कि भाषण सुनते-सुनते बाइडेन सो गए।

द वॉशिंगटन पोस्ट के रिपोर्टर ने सबसे पहले इस वीडियो को ट्वीट किया। उसने लिखा कि COP26 के उद्घाटन भाषण के दौरान बाइडेन सोते हुए दिखे। वीडियो को अब तक करीब 50 लाख बार देखा जा चुका है। कई यूजर्स साफ तौर पर यह कह रहे हैं कि भाषण सुनते वक्त बाइडेन सो गए। इसे लेकर उन्होंने सख्त नाराजगी भी जताई।

तीन-चार बार झपकी लेते हैं बाइडेन
वीडियो में बाइडेन स्पीकर की बात सुनते नजर आ रहे हैं। इसी दौरान वो अपनी आंखें बंद कर लेते हैं, जबकि स्पीच जारी रहती है। कुछ सेकेंड के बाद वो आंखें खोलते हैं और दोबारा बंद कर लेते हैं। 1 मिनट 19 सेकेंड की इस वीडियो क्लिप में बाइडेन तीन-चार बार ऐसा करते देखे जाते हैं।

अफ्रीकी कार्यकर्ता का चल रहा था भाषण
वीडियो के अंत में दिखता है कि बाइडेन का सहायक उनके पास आता है, जिसके बाद वो आंखें खोलते हैं। इन दोनों के बीच कुछ समय तक बातचीत भी होती है। भाषण शुरू होने के एक घंटे बाद यह घटना हुई। बाइडेन दक्षिण अफ्रीका के विकलांगता अधिकार कार्यकर्ता एडी न्डोपू का रिकॉर्डेड संदेश सुन रहे थे, जब उन्होंने करीब 20 सेकेंड के लिए अपनी आंखें बंद कर लीं।

बाइडेन को 'स्लिपी जो' बुलाते हैं ट्रम्प
बाइडेन 78 साल के हैं। वो अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। आलोचक बाइडेन की उम्र का हवाला देकर उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से अयोग्य बताते रहे हैं। 2020 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने भी इसे लेकर बाइडेन पर जमकर निशाना साधा था। बाइडेन को ट्रम्प 'स्लिपी जो' कहकर बुलाते हैं।