24 घंटे में US के 2 नेताओं की जुबान फिसली:बाइडेन ने दिवंगत नेता को पुकारा, कमला हैरिस ने नॉर्थ कोरिया को दोस्त बता दिया

वॉशिंगटन/सियोल2 महीने पहले

अमेरिका के दो सबसे बड़े नेताओं की जुबान फिसलने का अजीब संयोग सामने आया है। खास बात यह है कि ये घटनाएं महज 24 घंटे के दरमियान हुआ। गुरुवार को प्रेसिडेंट जो बाइडेन व्हाइट हाउस में एक प्रोग्राम में शिरकत कर रहे थे। उन्होंने एक पूर्व महिला सीनेटर को दो बार नाम लेकर पुकारा। इनका निधन हो चुका है।

दूसरी तरफ, वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस हैं। वो इन दिनों एशिया टूर पर हैं। साउथ कोरिया में वो उस बॉर्डर पर पहुंचीं, जो नॉर्थ कोरिया से मिलती है। यहां उन्होंने साउथ कोरिया की सरजमीं पर खड़े होकर नॉर्थ कोरिया को US का सहयोगी या दोस्त बता दिया। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने दोनों घटनाओं को लेकर चुटकी ली है।

बाइडेन ने क्या किया
गुरुवार को प्रेसिडेंड बाइडेन व्हाइट हाउस में भूख, पोषण और सेहत से जुड़े एक बिल पर मीडिया से बात कर रहे थे। इस प्रोग्राम पर बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन 8 अरब डॉलर कर रही है। बाइडेन के मुताबिक, 2030 तक इस तरह की दिक्कतों को खत्म करने का प्लान है।

स्पीच खत्म करने से पहले बाइडेन तमाम सांसदों का शुक्रिया अदा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने जैकी वालोस्की का नाम भी लिया। कहा- इस बिल को तैयार करने में सहयोग देने के लिए मैं हमारे सीनेटर मिस्टर बारुन, सीनेटर बुकर और जैकी को धन्यवाद देना चाहता हूं। जैकी आप कहां हैं? आखिर आप कहां हैं जैकी?

यह गुरुवार को हुए उसी कार्यक्रम की तस्वीर है, जिसमें जो बाइडेन एक दिवंगत सीनेटर को नाम लेकर पुकार रहे थे। बाद में उन्होंने बात संभालने की कोशिश की।
यह गुरुवार को हुए उसी कार्यक्रम की तस्वीर है, जिसमें जो बाइडेन एक दिवंगत सीनेटर को नाम लेकर पुकार रहे थे। बाद में उन्होंने बात संभालने की कोशिश की।

अचानक याद आया
बोलने के बाद अचानक बाइडेन को याद आया कि जैकी का तो कुछ वक्त पहले निधन हो चुका है। वो कुछ पल रुके और फिर बोले- मुझे लगता है कि वो आज भी हमारे बीच इस सपने को पूरा करने के लिए मौजूद हैं। बाद में जब व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कैरिन जीन पिएरे से बाइडेन की जुबान फिसलने पर सवाल पूछे गए तो वो भी परेशान हो गईं। आखिरी जैकी हमारे दिलों में आज भी जिंदा हैं।

अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस साउथ कोरिया में थीं। उन्होंने वहां नॉर्थ कोरिया को अमेरिका का सहयोगी देश बता दिया। (फाइल)
अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस साउथ कोरिया में थीं। उन्होंने वहां नॉर्थ कोरिया को अमेरिका का सहयोगी देश बता दिया। (फाइल)

और कमला हैरिस के साथ क्या हुआ
वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस इन दिनों एशिया के दौरे पर हैं। इसके तहत वो साउथ कोरिया की राजधानी सियोल पहुंचीं। यहां से वो उस जगह गईं जिसे DMZ या डीमिलिट्राइज जोन कहते हैं। यह वो जगह हैं, जहां नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया की सीमाएं मिलती हैं। यहां से नॉर्थ कोरिया की बॉर्डर महज 50 मीटर दूर है। बॉर्डर पर एक हिस्सा ऐसा है, जहां नॉर्थ और साउथ कोरिया के आर्मी अफसरों के छोटे-छोटे केबिन बने हुए हैं।

यहां हैरिस ने साउथ कोरिया के सैनिकों से मुलाकात की। इसके बाद एक शॉर्ट स्पीच दी। तमाम बातों का जिक्र करते हुए हैरिस की जुबान फिसल गई। उन्होंने कहा- नॉर्थ कोरिया हमारा सहयोगी है। खास बात यह रही कि कमला को बाद में भी याद नहीं आया कि वो कितनी बड़ी गलती कर गई हैं। सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद भी अब तक हैरिस या उनके ऑफिस ने इस पर अफसोस तक जाहिर नहीं किया है।