• Hindi News
  • International
  • 9 11 AttackS | Joe Biden Signed Executive Order To Declassify 9 11 Attack Investigation Documents

अमेरिकी राष्ट्रपति ने चुनावी वादा पूरा किया:दुनिया के सामने आएंगे 9/11 हमले की जांच से जुड़े दस्तावेज, बाइडेन ने चुनाव के वक्त पीड़ित परिवारों से किया था वादा

वॉशिंगटन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 9/11 हमलों से संबधित जांच दस्तावेज जारी करने वाले एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर दस्तखत कर दिए। बाइडेन ने इन हमलों के शिकार पीड़ित परिवारों से वादा किया था कि हमलों के बाद फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने जो जांच की थी, उससे जुड़े कुछ डॉक्यूमेंट्स जारी किए जाएंगे। यह वादा बाइडेन ने नवंबर में अपनी चुनावी रैलियों के दौरान कई बार दोहराया था।

जस्टिस डिपार्टमेंट को आदेश
बाइडेन द्वारा शुक्रवार को जारी आदेश में जस्टिस डिपार्टमेंट से कहा गया है कि वो डीक्लासिफाइ किए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स को एक बार फिर देखे लें, ताकि इन्हें रिलीज किया जा सके। अब अटॉर्नी जनरल मैरिक गारलैंड इन दस्तावेजों को देखेंगे और इसके बाद 6 महीने में इन्हें जारी किया जाएगा। बाइडेन ने कहा- 'मैंने जो वादा किया था। उसे पूरा करने की दिशा में एक कदम उठा रहा हूं। 11 सितंबर को इन हमलों के 20 साल पूरे हो जाएंगे। 20 साल बाद ही अमेरिकी फौज अफगानिस्तान से वापस आ चुकी है।'

अहम होंगे दस्तावेज
इन दस्तावेजों में 9/11 हमलों की साजिश से संबंधित कुछ जानकारी तो मिलेगी ही, इसके अलावा ये भी पता लग सकता है कि अमेरिका ने भविष्य में इस तरह के हमलों से बचने के लिए क्या तैयारियां की हैं। ऑर्डर में साफ कहा गया है कि उन दस्तावेजों को जारी नहीं किया जा सकता, जिनसे देश की सुरक्षा खतरे में पड़ जाए। यही वजह है कि जस्टिस डिपार्टमेंट पहले इन्हें देखेगा।

बाइडेन पर इन दस्तावेजों को जारी करने का दबाव भी था। कुछ ही दिन पहले 9/11 के पीड़ित परिवारों ने व्हाइट हाउस को एक पत्र लिखकर कहा था कि अगर ये दस्तावेज जारी नहीं किए जाते तो बाइडेन का 9/11 मेमोरियल पर स्वागत नहीं किया जाएगा। इन हमलों में 3 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे।

खबरें और भी हैं...