• Hindi News
  • International
  • US President's Chief Medical Adviser Dr. Anthony Fauci Hints, US President's Chief Medical Adviser Dr. Anthony Fauci Hints

ओमिक्रॉन कम घातक इसलिए ट्रैवल बैन हटा सकता है अमेरिका:अमेरिकी राष्ट्रपति के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ. एंथोनी फाउची ने दिए संकेत, नया वैरिएंट जैसे-जैसे फैल रहा, वैसे-वैसे उसकी दहशत भी घट रही

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. एंथोनी फाउची ने बताया कि बाइडेन प्रशासन अफ्रीकी देशों पर लगाया गया ट्रैवल बैन भी जल्द हटाने पर विचार कर रहा है। - Dainik Bhaskar
डॉ. एंथोनी फाउची ने बताया कि बाइडेन प्रशासन अफ्रीकी देशों पर लगाया गया ट्रैवल बैन भी जल्द हटाने पर विचार कर रहा है।

भारत में कोरोना की तीसरी लहर की दहशत के बीच एक अच्छी खबर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ. एंथोनी फाउची का कहना है कि नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दूसरी लहर में तबाही मचाने वाले डेल्टा वैरिएंट से कम खतरनाक है। शुरुआती वैज्ञानिक अध्ययन यही बताते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन तेजी से तो फैला, लेकिन वहां संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत बहुत ही कम पड़ी। अस्पतालों में भयावह स्थिति नहीं बनी। उन्होंने बताया कि बाइडेन प्रशासन अफ्रीकी देशों पर लगाया गया ट्रैवल बैन भी जल्द हटाने पर विचार कर रहा है। संक्रमण की स्थिति को देखकर ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।

महाराष्ट्र में दो नए केस, देश में अब तक 23

महाराष्ट्र में सोमवार को दो नए ओमिक्रॉन केस मिलने के बाद देश में इनका कुल आंकड़ा 23 हो गया। इनमें 10 महाराष्ट्र के हैं। नए दोनों केस मुंबई के हैं। दोनों को फाइजर की वैक्सीन लगी है। वहीं, कर्नाटक के चिकमंगलूर के स्कूल में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 101 हो गया है। इन में 90 बच्चे और बाकी स्टाफ है।

एक से दूसरे कमरे में फैल सकता है ओमिक्रॉन: स्टडी

ओमिक्रॉन हवा से एक से दूसरे कमरे में फैल सकता है। मेडिकल जर्नल इमर्जिंग इन्फेक्शियस डिसीज में प्रकाशित नई स्टडी के मुताबिक हॉन्गकॉन्ग के एक होटल में दो यात्री आमने-सामने के कमरे में ठहरे थे। दोनों को वैक्सीन लगी थी। सीसीटीवी फुटेज बताती हैं कि दोनों कमरे से बाहर नहीं निकले। फिर भी एक यात्री 13 तो दूसरा 17 नवंबर को ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला। आशंका है कि खाना लेने जब उन्होंने गेट खोले, तब वे संक्रमित हो गए।

घातक नहीं ओमिक्रॉन, रैली करने दें: गहलोत सरकार

राजस्थान में ओमिक्रॉन के 9 केस मिल चुके हैं। फिर भी गहलोत सरकार इसे गंभीर नहीं मानती। सोमवार को राजस्थान सरकार ने हाईकोर्ट में कहा कि ओमिक्रॉन ज्यादा घातक नहीं है और 12 दिसंबर को महंगाई के खिलाफ होने वाली कांग्रेस की रैली को चुनौती देने वाली याचिका सिर्फ पब्लिसिटी स्टंट है, इसलिए इसे खारिज किया जाना चाहिए। बाद में कोर्ट ने राज्य सरकार की दलील मानते हुए याचिका खारिज कर दी।

बूस्टर डोज पर फैसला नहीं

केंद्र सरकार बूस्टर डोज पर फैसला नहीं कर पाई है। सोमवार को हुई टीकाकरण पर बने राष्ट्रीय समूह की बैठक में गंभीर मरीजों को तीसरा अतिरिक्त डोज देने पर सिर्फ चर्चा हुई।

खबरें और भी हैं...