पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • US Senator Marco Rubio Slams China On India China Ladakh Galwan Valley Dispute Border Dispute

गलवान हिंसक झड़प पर अमेरिका:रिपब्लिकन सांसद ने कहा- भारत ने यह साफ कर दिया कि वह चीन से डरने वाला नहीं है

वॉशिंगटन4 महीने पहले
फ्लोरिडा से सीनेटर मार्को रुबियो ने अमेरिका में भारतीय राजदूत जरणजीत सिंह संधू से मिलकर देश के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाई है। (फाइल फोटो)
  • भारत और चीन के सैनिकों के बीच 15 जून को गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी
  • सीनेटर मिच मैक्कोनेल ने भी कहा था- चीन ने भारत के खिलाफ आक्रामकता दिखाई

अमेरिकी सीनेटर और रिपब्लिकन नेता मार्को रुबियो ने भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई झड़प को लेकर भारत के साथ एकजुटता दिखाई है। उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया- भारत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह बीजिंग से डरने वाला नहीं है। इस मामले को लेकर अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू से बात भी की। फ्लोरिडा के सीनेटर ने इस मामले को लेकर चीन पर निशाना साधा। भारत और चीन के सैनिकों के बीच गलवान घाटी में 15 जून को हिंसक झड़प हुई थी। इसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

पहले भी अमेरिकी सीनेटर ने चीन पर आरोप लगाया था

एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार सीनेटर मिच मैक्कोनेल ने गलवान में हुई झड़प को लेकर चीन पर आरोप लगाया है। कहा कि उन्होंने भारत के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाया है। इससे पहले सीनेटर टॉम कॉटन ने भी हिंसक रवैये को लेकर चीन पर निशाना साधा था।

अरकंसास के टॉप रिपब्लिकन सीनेटर ने कहा कि चीन ने जापानी क्षेत्रों में पनडुब्बी घुसपैठ और भारत के साथ हिंसक टकराव फिर से शुरू कर दिया है।

भारत में 59 चीनी ऐप्स को बैन किया

भारत सरकार ने टिक टॉक समेत चीन के 59 ऐप पर सोमवार को बैन लगा दिया। इस पर टिक टॉक इंडिया ने मंगलवार को कहा कि हम भारतीय कानून का पालन कर रहे हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया कि एपल के ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से टिक टॉक ऐप को हटा दिया गया है। सरकार ने सोमवार को कहा था कि इन चाइनीज ऐप्स के सर्वर भारत से बाहर मौजूद हैं। इनके जरिए यूजर्स का डेटा चुराया जा रहा था। इनसे देश की सुरक्षा और एकता को भी खतरा था।

ये भी पढ़ें

चीन के खिलाफ अमेरिका समेत 8 देशों के सांसदों ने गठबंधन बनाया, कहा- यह देश मानवाधिकार और ग्लोबल ट्रेड के लिए खतरा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें