पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गलवान पर भारत को अमेरिका का साथ:विदेश मंत्री पोम्पियो ने कहा- भारतीय सीमा में घुसपैठ कर चीन दुनिया का रुख जानना चाह रहा था, लेकिन ज्वार उसी की तरफ मुड़ गया

न्यूयॉर्क9 महीने पहले
माइक पोम्पियो ने कहा कि हम चीन और अमेरिका में से किसी एक का चुनाव करने के लिए नहीं कर रहे। हर संप्रभु देश से स्वतंत्रता और अत्याचार के बीच चुनने के लिए कह रहे हैं।
  • अमेरिका लोकतांत्रित देशों का नया गठबंधन बनाने की तैयारी कर रहा
  • विदेश मंत्री पोम्पियो बोले- नए गठबंधन में बहुत काम करने की जरूरत

अमेरिका ने कहा है कि चीन भारतीय सीमा में घुसकर टेस्ट कर रहा था कि दुनिया उसकी इस हरकत पर क्या रुख अपनाती है? हालांकि, ज्वार उसी की तरफ मुड़ गया है। अमेरिका के विदेश मंत्री ने माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन देखना चाहता था कि क्या हम उसके खिलाफ खड़े होंगे?

लोकतांत्रिक देशों का गठबंधन बना रहे
माइक पोम्पियो सीनेट में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, "चीन की हरकतों को रोकने के लिए लोकतांत्रिक देशों का गठबंधन बनाने पर विचार कर रहे हैं। हम इस क्षेत्र के अपने मित्र देशों से अभी इस पर और विचार करेंगे। हम डिप्लोमैटिकली नए रिश्ते बना रहे हैं। अभी इस पर बहुत काम करने की जरूरत है।"

देशों को स्वतंत्रता और अत्याचार के बीच चुनना होगा
पोम्पियो ने कहा कि हम देशों से चीन और अमेरिका में से किसी एक को चुनने के लिए नहीं कह रहे। हम हर संप्रभु (सॉवेरिन) देश को स्वतंत्रता और अत्याचार के बीच चुनने के लिए कह रहे हैं। पोम्पियो ने इस दौरान अमेरिका के पिछले नेताओं की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों को चीन का खतरा नहीं दिखा। उनकी आंखों में बस बिजनेस नजर आ रहा था।

दो चीनी अफसर प्रतिबंधित

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि शुक्रवार को चीन के शिंजियांग प्रांत में मानवाधिकारों के हनन के लिए शिंजियांग प्रोडक्शन और कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स और उसके दो अफसरों को प्रतिबंधित किया गया है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) अपने ही नागरिकों से दुर्व्यवहार कर रही है। हम दुनिया से अपील करते हैं कि वे सीसीपी के खिलाफ एकजुट हों।

आप यह खबर भी पढ़ सकते हैं...
1. चीन लीडरशिप की भूमिका में आना चाहता है?:यूएन में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने कहा- जिनपिंग की अगुआई में चीन ज्यादा धौंस दिखा रहा, यह सब ज्यादा दिन नहीं चलेगा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें