पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से मुकाबला:न्यूयॉर्क में लोग कम आने से फेंका जा रहा था वैक्सीन का स्टॉक, बदले गए नियम

न्यूयॉर्क16 दिन पहलेलेखक: जोसेफ गोल्डस्टीन
  • कॉपी लिंक
न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो टीकाकरण का मुआयना करते हुए। - Dainik Bhaskar
न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो टीकाकरण का मुआयना करते हुए।
  • शिक्षकों और दवा दुकानों के कैशियर को भी लगाई जाएगी वैक्सीन

कोरोना महामारी ने सबसे ज्यादा तबाही अमेरिका में मचाई है। इससे निबटने के लिए वहां दो-दो वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया है। पहले चरण में कुछ खास पात्रता रखने वालों को ही वैक्सीन दी जा रही है। इनमें हेल्थ केयर वर्कर्स, एसेंशियल वर्कर्स और उम्रदराज लोग शामिल हैं। हालांकि, न्यूयॉर्क राज्य में अजीबोगरीब स्थिति आ गई है। वहां, वैक्सीन लेने कम लोग सामने आ रहे हैं। इस वजह से कई डोज खराब हो रहे हैं और उन्हें फेंकना पड़ा रहा है। इससे बचने के लिए राज्य में लगातार दूसरे दिन टीकाकरण के नियमों में बदलाव किए गए हैं।

रविवार को न्यूयॉर्क में फैसला लिया गया कि स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले संस्थान अब उन स्टाफ को भी टीका दे सकते हैं जो फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर नहीं माने जा रहे हैं। इनमें दवा दुकानों पर बैठने वाले केमिस्ट, अस्पताल या दवा दुकान के कैशियर भी शामिल हैं।

इससे पहले शनिवार को नियमों में छूट देते हुए एसेंशियल वर्कर्स का दायरा भी बढ़ाया गया था। इसमें शिक्षकों को भी शामिल किया गया था। अमेरिका में जब कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हुआ था तब कई जगह नियमों के उल्लंघन के मामले सामने आए थे। तब नियम बना था कि किसी गैर पात्रता वाले को टीका देने पर जुर्माना लगेगा।

10 से ज्यादा देशों ने भारत से मांगी वैक्सीन, पड़ोसी देशों को मिल सकती है तरजीह
कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए दुनिया को इसकी वैक्सीन का इंतजार है। इसके लिए कई देश भारत का रुख कर रहे हैं। ब्राजील, मोरक्को, सऊदी अरब, म्यांमार, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका सहित 10 से ज्यादा देशों ने भारत से वैक्सीन की आधिकारिक तौर पर मांग की है।

सूत्रों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन के वितरण में भारत सरकार आसियन देशों को तरजीह दे सकती है। इसमें बांग्लादेश, भूटान, नेपाल जैसे पड़ोसी देशों को तरजीह दे सकती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि कि भारत शुरू से ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहा है। हम इस दिशा में सहयोग करने को अपने कर्तव्य के तौर लेते हैं।

ब्रिटेन में 50 हजार से ज्यादा मामले, अमेरिका में 2.13 लाख केस
ब्रिटेन और अमेरिका में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। रविवार को ब्रिटेन में 54,940 नए मामले सामने आए। वहीं, 563 लोगों ने जान गंवाई। अमेरिका में रविवार को 2,13,453 नए मामले आए। हालांकि, राहत की बात यह है कि मौतों का आंकड़ा 2 हजार से कम रहा।

रविवार को कुल 1,792 लोगों ने जान गंवाई। भारत में रविवार को 16,085 नए मामले आए थे। सिर्फ 150 लोगों ने जान गंवाई। कुल संक्रमण के मामले में भारत के बाद तीसरे स्थान पर मौजूद ब्राजील में स्थिति फिर खराब हो रही है। वहां, 29,792 नए केस आए। 483 लोगों की मौत हुई। रूस में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। वहां, 22,851 नए मामले आए। 456 लोगों की मौत हुई। यूरोप के अन्य देशों जर्मनी, इटली, स्पेन आदि में भी अभी स्थिति पूरी तरह से काबू में नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser