इजरायल ने हासिल किया हर्ड इम्युनिटी:इजरायल में 80% वयस्कों को टीका; अब 14-15 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन

येरूशलम6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अगले सप्ताह से कोरोनावायरस के खिलाफ 12 से 15 वर्ष की आयु के किशोरों का टीकाकरण शुरू करेगा। - Dainik Bhaskar
इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अगले सप्ताह से कोरोनावायरस के खिलाफ 12 से 15 वर्ष की आयु के किशोरों का टीकाकरण शुरू करेगा।

करीब 90 लाख की आबादी वाले इजरायल में 80 फीसदी वयस्कों को वैक्सीन लगा दी गई है। इसी के साथ इजरायल ने हर्ड इम्युनिटी को हासिल कर लिया है। इजरायल ने मंगलवार को कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए लागू बाकी बचे प्रतिबंधों को भी हटा लिया है। अब लोगों को रेस्तरां, खेल कार्यक्रमों या सिनेमा हॉल में जाने से पहले वैक्सीन लगवाने का सबूत नहीं दिखाना होगा।

इसके साथ ही पूरे देश में लोग सभा या रैली कर सकते हैं। दूसरी ओर, इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अगले सप्ताह से कोरोनावायरस के खिलाफ 12 से 15 वर्ष की आयु के किशोरों का टीकाकरण शुरू करेगा। जांच के दौरान पाया गया कि यह टीका इस आयु वर्ग में उपयोग किए जाने के लिए पूरी तरह सुरक्षित है और प्रभावी भी।

इससे पहले अमेरिका और कनाडा में भी 12 से 15 वर्ष की आयु के किशोरों को टीकाकरण की अनुमति मिल चुकी है। इजरायल में 20 दिसंबर, 2020 से शुरू हुए पहले चरण में मेडिकल स्टाफ, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और पुराने रोगियों को टीका लगाया गया था।