• Hindi News
  • International
  • Vegetarian Five Days A Week, Two Days Non veg; Preferring Home Cooked Food Instead Of Outside

ब्रिटेन में नया ट्रेंड ‘5:2 डाइट’:हफ्ते में 5 दिन शाकाहारी, 2 दिन नॉनवेज; बाहर के बजाय घर में बने खाने को तरजीह

लंदन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सैंडविच के शेल्फ अब जल्दी खाली नहीं हो रहे। - Dainik Bhaskar
सैंडविच के शेल्फ अब जल्दी खाली नहीं हो रहे।
  • रिपोर्ट में खुलासा: पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखकर खानपान की आदतें बदल रहे ब्रितानी

ब्रिटेन में इन दिनों खानपान का नया ट्रेंड शुरू हुआ है, इसे ‘5:2 डाइट’ नाम दिया गया है। यानी हफ्ते में पांच दिन शाकाहारी (पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाने वाला) खाना और दो दिन नॉनवेज खाना। इससे भी बड़ी बात है कि ब्रितानी अब पैकेज्ड के बजाय घर का बना खाना पसंद कर रहे हैं।

यह खुलासा ब्रितानियों के बदले खानपान पर तैयार की गई सुपरमार्केट स्टोर वेटरोज की हाल में जारी फूड एंड ड्रिंक रिपोर्ट में किया गया है। पिछले साल भर में खानपान में आए बदलाव को खंगालती इस रिपोर्ट में कहा गया है बाहर खाने के शौकीन ब्रितानी कोरोना के कारण लंबे समय तक घरों में रहे। इसलिए घर पर ही बढ़िया डिश बनाने में मजा आने लगा। यहां तक कि लोगों ने अपने पसंदीदा सैंडविच भी मंगाना बंद कर दिए।

घर पर ही छोटी-मोटी पार्टियों का चलन बढ़ने लगा
रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि बाहर खाने जाने के बजाय अब घर पर ही छोटी-मोटी पार्टियों का चलन बढ़ने लगा है। इसलिए शैंपेन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 40% बढ़ गई है। टिकटॉक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स ने भी लोगों को घर के बने व्यंजन खाने के लिए प्रोत्साहित किया है। घर पर ही पास्ता चिप्स बनाने के टिकटॉक ट्रेंड ने एयर फ्रायर्स की बिक्री 400% तक बढ़ा दी है। फूड डिलीवरी एप के जरिए भी लोग ऐसी ही चीजें मंगाने लगे हैं, जिन्हें घर पर ही बनाया जा सके।

कुकिंग टिप्स के लिए टिकटॉक और यूट्यूब की मदद ली जा रही है। ब्रिटेन में 31 अक्टूबर से जलवायु परिवर्तन को लेकर बड़ा सम्मेलन होने जा रहा है। ऐेसे में रिपोर्ट के नतीजे महत्वपूर्ण है। हाल ही में ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए देशवासियों से अपील की थी कि हफ्ते के कुछ दिन मांसाहार और डेयरी उत्पाद न खाएं।

इंटरनेट पर भी सेहतमंद खाने के विकल्पों की तलाश कर रहे: रिपोर्ट
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन सर्चिंग के दौरान भी लोग खाने के सेहतमंद विकल्प ही तलाश रहे हैं। वेटरोज की साइट पर बारबेक्यू पर बने तरबूज के व्यंजनों की सर्चिंग में 65% की बढ़ोतरी देखने को मिली। वहीं नाइकरबॉकर ग्लोरी (आइस्क्रीम) की डिश की खोज में 171% वृद्धि देखी गई।

इसके अलावा चावल और सिरके से बनी जापानी डिश सुशी की बिक्री में 54% का इजाफा हुआ। वहीं सब्जियों और मसालों की बिक्री 41% ज्यादा देखने को मिली। वहीं स्टोर के रेडिमेड उत्पादों की मांग कम हुई है। इसमें सैंडविच और सॉस जैसे रेडी टू ईट जैसे उत्पाद शामिल हैं।