• Hindi News
  • International
  • Ventilators Are Short In America, Lockdown Possible In Switzerland; Under The Shadow Of Omicron, The Situation In America Europe Is Deteriorating

द न्यूयॉर्क टाइम्स से विशेष अनुबंध के तहत:अमेरिका में वेंटिलेटर कम पड़े, स्विट्जरलैंड में लॉकडाउन संभव; ओमिक्रॉन के साए में अमेरिका-यूराेप में खराब होते हालात

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले 24 घटों के दौरान मिशिगन में कोरोना के 11783 नए मामले सामने आए। - Dainik Bhaskar
पिछले 24 घटों के दौरान मिशिगन में कोरोना के 11783 नए मामले सामने आए।

नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के साए के बीच अमेरिका और यूरोप में कोरोना के कारण हालात लागतार बिगड़ रहे हैं। अमेरिका के मिशिगन राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के कारण अस्पतालों में वेंटिलेटरों की बेहद कमी है। पिछले 24 घटों के दौरान मिशिगन में कोरोना के 11783 नए मामले सामने आए। साथ ही रिकॉर्ड 235 मौतें दर्ज की गईं। इंडियाना राज्य में पिछले दो सप्ताह के दौरान मामलों में 49 फीसदी की तेजी आई है। ऐसे में वहां अस्पतालों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए नेशनल गार्ड बुलाए गए हैं। इस बीच अमेरिका में अब तक ओमिक्राॅन के 43 मामले सामने आ चुके हैं।

यूरोप में भी कोरोना के मामलों में तेजी देखी गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी बढ़ने और क्रिसमस के कारण बाजारों में भीड़भाड़ के कारण ऐसा हो रहा है। उधर, स्विट्जरलैंड में फिर से लॉकडाउन लगाने के हालात पैदा हो गए हैं। ब्रिटेन में भी नए मामलों में तेजी आई है। इस बीच जर्मनी में डॉक्टरों की एसोसिएशन ने चौथी डोज की भी सिफारिश की है। अब तक जर्मनी में 11 लाख लोगों को तीसरी डाेज लग चुकी है।

ब्रिटेन: कड़ाई नहीं तो पांच माह में 75 हजार मौतों की आशंका

ब्रिटेन के शीर्ष रोग विज्ञानी प्रो. इलीयानोर रीले ने आशंका जताई है कि ओमिक्रॉन वायरस के चलते यदि सरकार की ओर से कड़ाई नहीं की गई तो अगले पांच महीनों के दौरान ब्रिटेन में 75 मौतें हो सकती हैं। साथ ही प्रतिदिन लगभग 2500 ओमिक्रॉन के मरीज आ सकते हैं। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल साइंस ने एक वैज्ञानिक मॉडल के आधार पर ये आशंका जताई है। इस बीच शनिवार को ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के एक दिन के सर्वाधिक 633 नए केस सामने आए हें। ब्रिटेन में इस सप्ताह कोरोना के नए रोगियों की संख्या में 15 फीसदी तक की वृद्धि दर्ज की गई है।

विरोध: कोरोना प्रतिबंधों के कारण यूराेप में प्रदर्शनों का दौर भी जारी

काेराेना संक्रमण में तेजी के कारण यूरोप में कई देशों की सरकारें प्रतिबंधों का ऐलान कर रही हैं। फ्रांस, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम और स्विट्जरलैंड में वैक्सीन की अनिवार्यता लागू की जा रही है। साथ ही कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए अभियान भी छेड़ा गया है। लेकिन इसका कई संगठन विरोध कर रहे हैं। ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में शनिवार को भी बड़ी संख्या में लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रतिबंधों का विरोध किया। उनका कहना है कि प्रतिबंध उनकी आजादी के विरुद्ध हैं।

दुनिया: इटली में नए मामलों में 31% की तेजी, सुपर ग्रीन पास अनिवार्य

  • फ्रांस इस सप्ताह प्रतिदिन 44 हजार नए केस आए, ये पिछले सप्ताह के दौरान 36 फीसदी का इजाफा है।
  • दक्षिण कोरिया कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज में अंतराल को घटाया। पहले 5 माह का था अब 3 माह।
  • रूस पिछले 24 घंटों के दौरान 30,288 नए केस, अब तक कुल 99,86,967 केस, मॉस्को में 3140 नए केस।
  • ऑस्ट्रलिया न्यू साउथ वेल्स में कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड तेजी, पिछले 24 घंटों में 13 मरीजों की मौत।