US फ्रीडम डे परेड का आरोपी मरना चाहता था:दूसरों को मिली तवज्जो पर जलता था, कहता था- सबको मार दूंगा, चला जाऊंगा.. यही मेरी नियति

वॉशिंगटन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस पर शिकागो में फ्रीडम डे परेड में फायरिंग हुई थी। इस हमले में 7 लोगों की मौत और 31 घायल हुए थे। मामले में 22 साल के संदिग्ध रॉबर्ट ई क्रीमो III को गिरफ्तार किया गया। उस पर फर्स्ट डिग्री मर्डर के चार्जेस लगाए गए हैं। क्रीमो के खिलाफ हत्या के 7 मामले दर्ज किए हैं। उसे उम्रकैद की सजा हो सकती है।

पुलिस ने बताया कि संदिग्ध हफ्तों से हमले की प्लानिंग कर रहा था। हमले के दौरान उसने महिलाओं के कपड़े पहने थे। उसके पास गन रखने का लाइसेंस था। गोलीबारी के बाद वह भागने की फिराक में था। उसने अपनी गन फेंकी और भीड़ में शामिल हो गया था।

ये फोटो रॉबर्ट ई क्रीमो की है। पुलिस ने बताया कि परेड के दौरान पास में लगे एक CCTV कैमरे में उसे महिलाओं के कपड़ों में देखा गया।
ये फोटो रॉबर्ट ई क्रीमो की है। पुलिस ने बताया कि परेड के दौरान पास में लगे एक CCTV कैमरे में उसे महिलाओं के कपड़ों में देखा गया।

पुलिस ने बताया कि रॉबर्ट ई क्रीमो के बारे में 5 बड़ी बातें सामने आई हैं।

  • क्रीमो एक रैपर है। पुलिस ने शिकागो हाईवे पर लंबी दूरी तक पीछाकर रॉबर्ट को गिरफ्तार किया। जिसके बाद उसने खुद को म्यूजिशियन बताया।
  • यूट्यूब और स्पोटिफाई ने उनके वीडियो और गाने हटा दिए हैं। उसके सोशल मीडिया पेज को भी ब्लॉक कर दिए गए हैं। वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की एक रैली में भी दिखाई दिया था।
  • उसे अटेंशन पसंद है। एक वीडियो में उसने कहा था- जब इंटरनेट पर मुझसे ज्यादा दूसरों को अटेंशन मिलती है, तो मुझे बिलकुल अच्छा नहीं लगता। मुझे दूसरे लोगों से नफरत होने लगती है।
  • एक एनिमेटेड म्यूजिक वीडियो में क्रीमो को लोगों पर गोलियां चलाते हुए देखा गया। इस वीडियो में फायरिंग करने के बाद पुलिसवाले उसे मार देते हैं। गाने के लिरिक्स भी अजीब हैं। इसमें वो कहता है- कभी-कभी ऐसा लगता है कि मैं एक सपना जी रहा हूं।
  • एक अन्य म्यूजिक वीडियो में, वह हेलमेट और बुलेटप्रूफ जैकेट पहनकर एक क्लास में खड़ा है। उसके पास अमेरिकी झंडा भी दिखाई दे रहा है। इतना ही नहीं वह फर्श पर फायर करता हुआ भी दिखाई दे रहा है। इसमें वो कहता है- मुझे ये करना ही होगा। यही मेरी नियति है।
परेड के दौरान हुई गोलीबारी के बाद अफरातफरी मच गई थी। इसके बाद पुलिस ने आस-पास के इलाके में घेराबंदी कर दी थी।
परेड के दौरान हुई गोलीबारी के बाद अफरातफरी मच गई थी। इसके बाद पुलिस ने आस-पास के इलाके में घेराबंदी कर दी थी।
  • क्रीमो के घर पहले भी 2 बार पुलिस आ चुकी है। 2019 में उसने आत्महत्या करने की कोशिश की थी। इसके बाद उसने सभी को मारने की धमकी दी थी। जिसके बाद पुलिस दूसरी बार उसके घर पहुंची थी। तब पुलिस ने उसके घर से कई चाकू बरामद किए थे।