अमेरिकी लेटलतीफी:वीसा में देरी; नए साल पर घर न लौट पाएंगे हजारों भारतीय

7 महीने पहलेलेखक: न्यूयॉर्क से भास्कर के लिए मोहम्मद अली
  • कॉपी लिंक
हजारों भारतीय परिवार नए साल पर घर नहीं जाना चाहते क्योंकि उन्हें लगता है कि एक बार वो भारत आ गए तो वापसी का वीसा लगना मुश्किल है। - Dainik Bhaskar
हजारों भारतीय परिवार नए साल पर घर नहीं जाना चाहते क्योंकि उन्हें लगता है कि एक बार वो भारत आ गए तो वापसी का वीसा लगना मुश्किल है।

अमेरिका में वर्किंग वीसा पर आकर रह रहे हजारों भारतीय परिवार नए साल पर घर नहीं जा पाएंगे। क्योंकि, उन्हें लगता है कि एक बार भारत चले गए तो वापसी का वीसा लगने में काफी समय लग सकता है। इसका कारण कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से बढ़ी दहशत नहीं है, बल्कि दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास अब भी सीमित स्टाफ के साथ काम करना है।

पिछले साल लॉकडाउन के दौरान अमेरिकी दूतावास ने सीमित स्टाफ के साथ काम जारी रखा था। उसके बाद लॉकडाउन तो हटा, लेकिन काम पूरी क्षमता से शुरू नहीं हुआ। नियम के अनुसार, अमेरिका से जब कोई भारतीय घर लौटता है तो उसे यूएस कंसुलेट से वापसी का वीजा लेना होता है।

उसके लिए पहले अपॉइंटमेंट लेना जरूरी है, जो अभी कई-कई दिनों बाद भी नहीं मिल पा रहा है। सिलिकॉन वैली में काम कर रहे राहुल फर्नाडीज ने बताया कि भारत में उनके पिता बीमार हैं लेकिन जा नहीं पा रहे। उन्हें सबसे बड़ा डर यह है कि वे भारत में लंबे समय तक फंसे रह सकते हैं, क्योंकि अभी यूएस कंसुलेट में अपॉइंटमेंट्स ही नहीं मिल रहे।

खबरें और भी हैं...