वॉट्सऐप / नियम तोड़ने वाले यूजर्स की मशीन लर्निंग तकनीक से होगी पहचान, तुरंत अकाउंट बंद होगा



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • वॉट्सऐप की मशीन लर्निंग तकनीक इसी साल दिसंबर से काम करने लगेगी
  • सेवा शर्तों का उल्लंघन करने वालों की पहचान और उन पर कार्रवाई आसान होगी
  • कंपनी ने कहा- इससे पहले सिर्फ 20 प्रतिशत अकाउंट पर ही कार्रवाई संभव थी

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 06:17 PM IST

सैन फ्रांसिस्को. ग्लोबल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप अब मशीन लर्निंग तकनीक से भड़काऊ पोस्ट और मैसेज में अपशब्दों का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की पहचान करेगा। इसके बाद लगातार सेवा नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का अकाउंट तुरंत डिलीट किया जा सकेगा। यह तकनीक दिसंबर 2019 से काम करने लगेगी।

 

कंपनी ने इस साल की शुरुआत में नियम तोड़ने वाले यूजर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए तकनीक विकसित करने का निर्णय लिया था। दुनियाभर में वॉट्सऐप के 150 करोड़ यूजर्स हैं।

 

हर महीने 20 लाख अकाउंट पर लगाम कसने की योजना

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप ने शनिवार को कहा कि हमने इस प्लेटफॉर्म को निजी मैसेज भेजने के लिए डिजाइन किया था। वॉट्सऐप को भारी तादाद में मैसेज भेजने और दुरुपयोग के लिए नहीं बनाया गया। ऑटोमेटेड मैसेजिंग को रोकने के लिए कार्रवाई करेंगे, जिसके तहत हर महीने 20 लाख अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

 

पहले 20 फीसदी अकाउंट की ही पहचान होती थी

कंपनी ने साल की शुरुआत में कहा था कि वॉट्सऐप ने ऐसी मशीन लर्निंग तकनीक बना रही है। दो सेवा नियमों का उल्लंघन करने वाले यूजर्स की पहचान करेगी और उन पर कार्रवाई संभव होगी। कंपनी ने कहा था कि वह इससे पहले केवल 20 प्रतिशत संदिग्ध अकाउंट पर ही कार्रवाई करने में सक्षम थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना