यूएस / फोटोग्राफर्स गढ़ते हैं राष्ट्रपतियों की छवि: ओबामा को मिलनसार, ट्रम्प को दूरी बनाने वाला नेता बताया



White House photographers shaped the image of the Presidents
X
White House photographers shaped the image of the Presidents

  • ओसामा का एनकाउंटर लाइव देखने और टेबल पर पैर रखकर बैठने की तस्वीरों ने ओबामा की नई इमेज गढ़ी
  • जॉन एफ कैनेडी को बेटे के साथ व्हाइट हाउस के गलियारे में टहलते दिखाया गया, इससे उनका नम्र पहलू दिखा

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2019, 06:39 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपतियों की छवि कई बार गढ़ी भी जाती है। व्हाइट हाउस के फोटोग्राफर्स तस्वीरों के जरिए यह काम करते हैं। जैसे- एक फोटो में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को कुछ दूर्र से लोगों का अभिवादन करते दिखाया गया है। इस फोटो में ट्रम्प आम लोगों से दूरी बनाकर रखने वाले एक ताकतवर व्यक्ति के रूप में दिखाई देते हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति के दफ्तर ओवल ऑफिस में पांच साल के अश्वेत बच्चे द्वारा पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बाल छूकर देखने की तस्वीर जारी की गई थी। इसके जरिए उन्हें विनम्र दिखाया गया।

ट्रम्प ऐसे दिखते हैं शक्तिशाली

  1. जिस तस्वीर में ट्रम्प को लोगों का अभिवादन करते दिखाया गया है, उसे राष्ट्रपति के पीछे से खींचा गया है। फोटो में राष्ट्रपति की कार में लगा अमेरिकी झंडा है और कुछ दूरी पर लोग खड़े हैं। बीच में कोई भी नहीं है। यह तस्वीर ट्रम्प को दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में दिखाने के लिए जारी की गई थी।

    Trump

  2. बराक ओबामा के 8 साल के कार्यकाल में उनकी कई तस्वीरें सामने आईं। 2011 में पाक के एबटाबाद में अमेरिकी नेवी सील कमांडो ने ओसामा बिन लादेन को मार गिराया। ओबामा ओवल हाउस में बैठकर इस ऑपरेशन को लाइव देख रहे थे। इस फोटो से दुनिया के सामने ओबामा की आतंकवाद के खात्मे के लिए प्रतिबद्ध नेता की छवि उभरी।

    Trump

  3. जॉन एफ कैनेडी (1961-63) के वक्त व्हाइट हाउस में आधिकारिक फोटोग्राफर का पद नहीं था। उस वक्त मिलिट्री फोटोग्राफर्स ही विदेश दौरों या स्टेट डिनर की फोटो खींचते थे। पत्रकार केनेथ टी वाल्श ने अपनी किताब अल्टीमेट इनसाइडर्स: व्हाइट हाउस फोटोग्राफर्स एंड हाउ दे शेप हिस्ट्री में बताया है कि कैनेडी तस्वीरों की अहमियत से वाकिफ थे। उन्होंने आर्मी के एक फोटोग्राफर सिसिल स्टॉटन से अपने कार्यकाल का दस्तावेजीकरण करने को कहा था।

  4. स्टॉटन ने कैनेडी के निजी जीवन की फोटो खींचने का प्रस्ताव रखा। कैनेडी ने कहा कि ऐसा कुछ मौकों पर किया जा सकता है। इसी दौरान व्हाइट हाउस के वेस्ट विंग में कैनेडी की अपने बेटे के साथ टहलने की फोटो सामने आई। वाल्श का दावा है कि कैनेडी दंपती ने अपनी छवि को महफूज रखने के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगाए। मसलन स्वीमिंग पूल में प्रवेश करते हुए राष्ट्रपति का फोटो तब तक नहीं खींचा जाता था, जब तक वे गर्दन तक पानी में नहीं चले जाते थे।

    Kennedy

  5. जॉनसन ने एयरफोर्स वन के ऑफिस में शपथ ली

    स्टॉटन ने एक और शानदार तस्वीर खींची। 22 नवंबर 1963 को कैनेडी की हत्या हुई। इसके कुछ देर बाद ही तत्कालीन उपराष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने एयरफोर्स वन के ऑफिस में राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उनके बगल में कैनेडी की पत्नी जैकलीन भी खड़ी थीं। इस फोटो ने साफ कर दिया कि कैनेडी नहीं रहे और लिंडन राष्ट्रपति बन चुके हैं।

    US

     

  6. जॉनसन ने स्टॉटन को हटाकर अपने साथ काम कर चुके योइची ओकामोता तो व्हाइट हाउस फोटोग्राफी का जिम्मा सौंपा। ओकामोता ने जॉनसन की अपने डॉगी के साथ खेलते, मानवाधिकार नेताओं के साथ बैठक करते, सर्जरी के बाद बिस्तर पर आराम करते हुए जैसी कई फोटो खींचीं।

    Johnson

  7. वहीं, रिचर्ड निक्सन (1969-74) ने अपने फोटोग्राफर ओली एटकिंस के आने पर ही प्रतिबंध लगा दिया। जिमी कार्टर (1977-80) ने कोई फोटोग्राफर हायर ही नहीं किया।

  8. बराक ओबामा ने शिकागो ट्रिब्यून अखबार के लिए काम कर चुके पीट सूजा को व्हाइट हाउस का ऑफिशियल फोटोग्राफर बनाया। सूजा के मुताबिक- ओबामा जानते थे कि एडमिनिस्ट्रेशन के लिए विजुअल रिकॉर्ड (फोटो) की क्या अहमियत है। ओबामा के कार्यकाल के दौरान ली गईं करीब 20 लाख तस्वीरों को नेशनल आर्काइव ने सुरक्षित रखा है।

     

    US

  9. ट्रम्प के शासनकाल में व्हाइट हाउस के आधिकारिक फोटोग्राफर के पद पर शीला क्रेगहेड हैं। वह इससे पहले लॉरा बुश (जॉर्ज डब्ल्यू बुश की पत्नी), सारा पेलिन (अलास्का की पूर्व गवर्नर) की निजी फोटोग्राफर थीं। ओबामा प्रशासन से तुलना करें तो ट्रम्प की टीम कम तस्वीरें जारी करती है। क्रेगहेड की ज्यादातर तस्वीरें कठोर होती हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना