पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Corona Varient Latest News Update; Corona Alpha Varient, Corona Bita Varient, Corona Outbreak, Woman Dies After Infected With 2 Covid Variants

बेल्जियम में कोरोना का अनोखा मामला:महिला एक ही वक्त पर वायरस के दो अलग-अलग अल्फा और बीटा वैरिएंट से संक्रमित हुई; इलाज के दौरान 5वें दिन दम तोड़ा

पेरिस2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बेल्जियम में वायरस का अनोखा मामला सामने आया है। यहां की एक महिला में एक ही समय पर कोरोना के दो अलग-अलग वैरिएंट्स की पुष्टि हुई है। रिसर्चर्स का कहना है कि महिला में अल्फा और बीटा स्ट्रेन पाए गए हैं। अल्फा सबसे पहले ब्रिटेन और बीटा सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। ऐसे में इस तरह के मामले कोरोना से लड़ाई में मुश्किल और बढ़ा सकते हैं।

महिला को वैक्सीन नहीं लगी थी

  • ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, 90 साल की महिला ने वैक्सीन नहीं लगवाई थी और घर पर ही रहकर अपना इलाज कर रही थी। हालत बिगड़ने पर उसे मार्च महीने में OLV अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
  • अस्पताल में महिला का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शुरुआत में महिला का ऑक्सीजन लेवल अच्छा था, लेकिन फिर उसकी तबीयत तेजी से बिगड़ती गई और पांचवें दिन महिला की मौत हो गई।
  • अस्पताल के मेडिकल स्टाफ ने जब यह जानने की कोशिश की कि महिला कोरोना के किस वैरिएंट से संक्रमित हुई थी, तो उसमें कोरोना के अल्फा और बीटा दोनों वैरिएंट पाए गए। रेसर्चर्स इस तरह के मामले को गंभीरता से लेने की सलाह दे रहे हैं।

बेल्जियम में दोनों वैरिएंट तेजी से फैले
OLV हॉस्पिटल में मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट ऐनी वेंकीरबर्गन ने बताया कि उस वक्त बेल्जियम में यह दोनों वैरिएंट फैल रहे थे। हो सकता है कि महिला को दोनों वैरिएंट्स दो अलग-अलग लोगों से मिले हों। हालांकि, अभी तक पता नहीं लगाया जा सका है कि वो कैसे संक्रमित हुई।

उन्होंने बताया कि फिलहाल बता पाना भी मुश्किल है कि दो वैरिएंट्स से संक्रमित होने की वजह से महिला की तबीयत तेजी से बिगड़ी या फिर इसके पीछे कोई और वजह है। स्टडी फिलहाल किसी भी मेडिकल जर्नल में नहीं छपी है। इसे अब यूरोपियन कांग्रेस ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज (ECCMID) को भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...