• Hindi News
  • International
  • Women Doctors In America Earn Up To 25% Less Than Men In Their Career, There Is A Difference Of Rs 15 Crore In The Income Of Both Of Them In 40 Years.

द न्यूयॉर्क टाइम्स से विशेष अनुबंध के तहत:अमेरिका में महिला डॉक्टर कॅरियर में पुरुषों से 25% तक कम कमाती हैं, दोनों की 40 साल की आमदनी में 15 करोड़ रुपए का अंतर

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2014 से 2019 के बीच 80 हजार अमेरिकी डॉक्टर्स की आमदनी पर हुआ ऐसा पहला सर्वे

महिला और पुरुषों का काम-ओहदा भले ही एक जैसा हो, लेकिन आमदनी में पुरुष ही आगे रहते हैं। 80 हजार डॉक्टर्स के बीच अमेरिका में हुए सर्वे की रिपोर्ट तो यही बता रही है। इसके मुताबिक महिला डॉक्टर 40 साल के कॅरियर में समकक्ष पुरुष डॉक्टर के मुकाबले 25% तक कम कमाती हैं। इनकी आमदनी का अंतर 15 करोड़ रु. (2 मिलियन डॉलर) से ज्यादा है। मेडिकल जर्नल हेल्थ अफेयर्स में प्रकाशित सर्वे के मुताबिक महिला डॉक्टर नौकरी के पहले दिन से ही आमदनी में पुरुषों से पिछड़ी रहती हैं।

इस स्टडी के प्रमुख और रेंड कॉर्पोरेशन के हेल्थ इकोनोमिस्ट क्रिस्टोफर व्हेले कहते हैं- साल 2014 से 2019 के बीच हुआ यह सर्वे डॉक्टरों के वेतन पर किया गया सबसे बड़ा विश्लेषण है और इससे मेडिकल क्षेत्र में वेतन के अंतर का पहली बार अनुमान लगाया गया है। सर्वे में हमने पाया कि यह अंतर पहले साल से 40वें साल तक बना रहा, जो कि काफी बड़ा है। शायद यह अंतर इसी दौरान बढ़ा है, क्योंकि महामारी ने महिलाओं को मेडिकल सहित कई क्षेत्रों में कार्यस्थल से बाहर निकलने, बच्चों की देखभाल और अन्य घरेलू कामों के लिए प्रेरित किया है।

शोधकर्ताओं ने लिंक्डइन जैसे एक सोशल नेटवर्क डॉक्सिमिटी पर जमा किए गए वेतन डाटा का विश्लेषण किया, जो कि अमेरिका में 80% डॉक्टरों तक पहुंचने का दावा करता है। समान अनुभव वाले पुरुषों और महिलाओं के बीच वेतन की तुलना करते हुए शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि 40 साल के कॅरियर में पुरुष चिकित्सकों ने औसतन 62.59 करोड़ रु. (8.3 मिलियन डॉलर) तो महिलाओं ने लगभग 47.50 करोड़ रु. (6.3 मिलियन डॉलर) कमाए।

वेतन की गणना के लिए शोधकर्ताओं ने उन कारणों को भी सर्वे में शामिल किया, जो अत्यधिक वेतन को प्रभावित करते हैं। जैसे- डॉक्टर की विशेषता, उनकी प्रैक्टिस की स्थिति, रोगियों की उपलब्धता आदि। ज्यादातर पुरुष सर्जन बन जाते हैं, जबकि महिलाएं प्राथमिक देखभाल की फील्ड में जाती हैं। महिलाएं अपने रोगियों के साथ अधिक समय खर्च करती हैं, जिससे सेवाओं और प्रक्रियाओं की मात्रा कम हो जाती है। ये वो अतिरिक्त सेवाएं हैं, जिनके लिए भुगतान किया जा सकता है।

एक बार वेतन अंतर शुरू हुआ तो चलता रहता है
स्टडी के मुताबिक वेतन अंतराल एक डॉक्टर के कॅरियर की शुरुआत में शुरू हुआ और लगभग 10 साल तक बिना ठीक हुए बढ़ता रहा। उनके कॅरियर के बाकी हिस्सों में यह अंतर स्थिर रहा, जिसमें महिलाएं कभी भी पुरुषों की बराबरी नहीं कर पाईं। विशिष्ट सर्जन की सालाना कमाई लगभग 18.85 करोड़ रु. (2.5 मिलियन डॉलर) तक तो प्राथमिक देखभाल करने वाले डॉक्टर्स की सबसे कम लगभग 6.93 करोड़ रु. (920000 डॉलर) तक ही है।