--Advertisement--

रिकॉर्ड / सिंगापुर से न्यूयॉर्क पहुंची सबसे लंबे रूट की नॉन स्टॉप फ्लाइट, 18 घंटे में 15 हजार किमी दूरी तय की



world longest flight from Singapore to New York lands
फ्लाइट में 150 यात्री और 17 क्रू मेंबर मौजूद थे। फ्लाइट में 150 यात्री और 17 क्रू मेंबर मौजूद थे।
यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए वाई-फाई, जिम और मुफ्त मनोरंजन सेवाएं मौजूद। यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए वाई-फाई, जिम और मुफ्त मनोरंजन सेवाएं मौजूद।
फ्लाइट में करीब 161 यात्रियों के बैठने और लेटने की जगह। फ्लाइट में करीब 161 यात्रियों के बैठने और लेटने की जगह।
X
world longest flight from Singapore to New York lands
फ्लाइट में 150 यात्री और 17 क्रू मेंबर मौजूद थे।फ्लाइट में 150 यात्री और 17 क्रू मेंबर मौजूद थे।
यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए वाई-फाई, जिम और मुफ्त मनोरंजन सेवाएं मौजूद।यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए वाई-फाई, जिम और मुफ्त मनोरंजन सेवाएं मौजूद।
फ्लाइट में करीब 161 यात्रियों के बैठने और लेटने की जगह।फ्लाइट में करीब 161 यात्रियों के बैठने और लेटने की जगह।
  • तय समय से 32 मिनट पहले पहुंची फ्लाइट
  • अभी दोहा से ऑकलैंड के बीच चलती थी सबसे लंबी दूरी की फ्लाइट

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 07:09 PM IST

न्यूयॉर्क. दुनिया की सबसे लंबी दूरी की नॉन स्टॉप फ्लाइट शुक्रवार को सिंगापुर से न्यूयॉर्क पहुंची। सिंगापुर एयरलाइंस की इस फ्लाइट ने 15 हजार किलोमीटर की दूरी 17 घंटे और 52 मिनट में तय की। फ्लाइट ने गुरुवार को उड़ान भरी थी। इसमें 150 यात्री और 17 क्रू मेंबर मौजूद थे।

पांच साल पहले बंद हुई थी फ्लाइट

  1. पांच साल पहले फ्यूल महंगा होने की वजह से इसे बंद किया गया था। तब कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गई थी। हालांकि, इस वक्त भी क्रूड 84 डॉलर के ऊपर है, लेकिन विमान में कुछ तकनीकी बदलावों के बाद इसे फिर शुरू किया गया। 

  2. फ्लाइट एसक्यू 22 शुक्रवार सुबह 5:29 बजे न्यूयॉर्क पहुंची। उड़ान को सिंगापुर से न्यूयार्क की यह दूरी 18 घंटे और 52 मिनट में तय करनी थी। लेकिन फ्लाइट तय वक्त से 32 मिनट पहले न्यूयॉर्क पहुंची।

  3. इसके साथ ही सिंगापुर एयरलाइंस की इस फ्लाइट ने कतर एयरवेज की दोहा-ऑकलैंड फ्लाइट का सबसे लंबी दूरी तय करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह 17 घंटे 50 मिनट में यह दूरी तय करती है। सिंगापुर एयरलाइंस इस बार फ्लाइट में जिम और अतिरिक्त डेटा जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।
     

  4. उड़ान सस्ती करने के बनाने के लिए फ्लाइट में किए गए कई बदलाव

    फ्लाइट में करीब 161 यात्रियों के बैठने और लेटने की जगह दी गई है। पहले यह क्षमता 253 यात्रियों की थी। माना जा रहा है कि सीटों की संख्या कम कर एयरलाइंस यात्रियों को ज्यादा स्पेस देना चाहती है।

  5. एयरलाइंस ने तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से आने वाले खर्च को कम करने के लिए कार्बन फाइबर की स्पेशल बॉडी बनवाई है। हल्का होने की वजह से नया मॉडल पुराने के मुकाबले 25% कम तेल खर्च करेगा। क्रू को भी सफर के दौरान ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी। एक तरफ का सफर पूरा करने के बाद उन्हें न्यूयॉर्क में तीन रात आराम करने और घूमने का मौका मिलेगा।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..