WWE की फेमस एंकर का खुलासा:कायला ब्राक्सटन बोलीं- मां के रेप के बाद मेरा जन्म हुआ, नहीं जानती पिता कौन हैं

वॉशिंगटनएक महीने पहले

WWE की फेमस एंकर कायला ब्राक्सटन ने खुद को ‘प्रोडक्ट ऑफ रेप’ यानी रेप के बाद जन्मी नाजायज औलाद बताया है। उन्होंने कहा- मेरी मां के साथ रेप हुआ था। वो प्रेंग्नेट हो गईं और फिर मैं इस दुनिया में आई। आज भी नहीं जानती कि मेरे पिता कौन हैं।

ब्राक्सटन का ये बयान अचानक नहीं आया। दरअसल, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों अबॉर्शन पर रोक लगा दी है। यानी महिलाओं से अबॉर्शन का हक छीन लिया गया है। यह एंकर इसी मामले पर कमेंट कर रहीं थी और अपने जन्म की कहानी भी सुना गईं।

अबॉर्शन पर रोक का विरोध
31 साल की ब्राक्सटन ने खुद को 'प्रोडक्ट ऑफ रेप' बताया। सोशल मीडिया पर कहा- मेरी मां का किसी अजनबी ने रेप किया था। मैं उसी हैवानियत के बाद पैदा हुई। मुझे आज तक नहीं पता चला कि मेरा बॉयलॉजिकल फादर कौन है। किसी महिला पर कानून थोपा नहीं जाना चाहिए। अगर महिला की इच्छा है तो वह बच्चे को जन्म दे, अगर इच्छा नहीं है तो उसे अपना फैसला खुद करने दीजिए। महिला के पास अपनी चॉइस और अपना फैसला लेने की आजादी होनी चाहिए।

50 साल बाद अबॉर्शन को लेकर बना कानून किया गया खत्म
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को गर्भपात से जुड़े 50 साल पुराने फैसले को पलट दिया है। अदालत ने महिलाओं को 1973 में 'रो बनाम वेड' मामले से मिली गर्भपात की संवैधानिक सुरक्षा खत्म कर दी है। इस फैसले के बाद देश दो धड़े में बंट गया है। एक तबका पुरजोर विरोध कर रहा है, दूसरा इसे ऐतिहासिक बताते हुए स्वागत कर रहा है।

1973 में 'रो बनाम वेड' फैसले के बाद से अमेरिका में लीगल तरीके से लगभग पांच करोड़ अबॉर्शन किए गए थे। वहीं, सिर्फ 2020 में ही हर 5 में से एक अमेरिकी महिला ने अबॉर्शन कराया था।

क्यों कहा गया 'रो बनाम वेड'?
नोर्मा मैककॉर्वी जिन्हें आज दुनिया 'जेन रो' के नाम से जानती है, उन्होंने 1969 में अबॉर्शन को लीगल कराने के लिए लड़ाई लड़ी थी। नोर्मा ने 1969 में राज्य के उस कानून को चुनौती दी, जिसके हिसाब से अबॉर्शन गैरकानूनी था। मामला अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और उन्हें जीत मिली। जेन रो ने जब अबॉर्शन को लीगल कराने करने के लिए याचिका दायर की थी, तब सरकारी वकील हेनरी वेड ने विरोध में जिरह की थी। इस वजह से इस मामले को दुनिया भर में 'रो बनाम वेड' से जाना जाने लगा। इस फैसले ने जेन रो को अमेरिका के घर-घर में फेमस कर दिया था। पढ़ें पूरी खबर...