• Hindi News
  • International
  • Young People Making Resume Videos For Jobs, Employers Also Like; Many Companies Have Also Started Hiring People.

जॉब सेक्टर का नया ट्रेंड:जॉब के लिए रिज्यूमे वीडियो बना रहे युवा, नियोक्ताओं को भी पसंद; कई कंपनियों ने लोगों को भर्ती करना शुरू भी कर दिया

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
60 सेकंड के वीडियो में उम्मीदवार यह भी बता रहे हैं कि ‘उन्हें यह नौकरी क्यों दी जाए। - Dainik Bhaskar
60 सेकंड के वीडियो में उम्मीदवार यह भी बता रहे हैं कि ‘उन्हें यह नौकरी क्यों दी जाए।

महामारी में शुरू हुए वर्क फ्रॉम होम कल्चर के बाद जॉब सेक्टर में एक नया ट्रेंड देखने मिल रहा है। नौकरी के लिए उम्मीदवार युवा अब टिकटॉक पर अपने ‘रिज्यूमे वीडियो’ अपलोड कर रहे हैं और नियोक्ता इन्हें पसंद भी कर रहे हैं। अभी तक लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म को नए उम्मीदवारों की तलाश के लिए नियोक्ता प्राथमिकता देते थे। लेकिन अब नियोक्ता भी वीडियो अपलोड करने वाले उम्मीदवारों को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

60 सेकंड के वीडियो में उम्मीदवार यह भी बता रहे हैं कि ‘उन्हें यह नौकरी क्यों दी जाए?’सिएटल की कॉलेज छात्रा मकेना यी बताती हैं, ‘मैंने पिछले दिनों ऐसा ही वीडियो पोस्ट किया था जिस पर अच्छा रिस्पॉन्स मिला। इसे 1.82 लाख बार देखा गया और मुझे जॉब के 15 विकल्प मिले। लोगों ने संबंधित नियोक्ता को टैग भी किया, जिससे मुझे काफी मदद मिली।’

दरअसल, टिकटॉक ने हाल में ही ऐसा प्रोग्राम पेश किया है जिसमें वीडियो के जरिए नौकरी चाहने वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम में एक हैशटैग टिकटॉक रिज्यूमे के आवेदक को वीडियो बनाकर अपनी रुचि, शिक्षा, व्यक्तिगत जानकारी और संपर्क से जुड़ी जानकारियां देनी होती है।

नियोक्ता इस वीडियो को देखते हैं और चयनित उम्मीदवारों से सीधे संपर्क कर आगे की बातचीत करते हैं। चिपोटल, टारगेट, एलो योगा, स्वीटग्रीन जैसे तीन दर्जन से ज्यादा कंपनियों ने ऐप के जरिए लोगों को नियुक्ति देना शुरू कर दिया है।