20 लाख में खरीदे गए मयंक ने पहले ही आईपीएल में लिए 15 विकेट, 11.5 करोड़ में बिके उनादकट से 4 ज्यादा

17 साल के संदीप लमिछने ने 3 मैच खेलकर 5 विकेट चटकाए, 20 लाख रुपए के बेस प्राइस पर बिका था नेपाल का यह खिलाड़ी।

DainikBhaskar.com| Last Modified - May 26, 2018, 10:07 AM IST

  • सिर्फ 6 मैच खेल पाए लुंगी एंगिडी ने 10 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा
  • पृथ्वी शॉ ने 9 मैच में 245 रन बनाए, 27 चौके और 10 छक्के भी लगाए

 

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 11वें सीजन का अब सिर्फ चैम्पियन तय होना बाकी है,जिसका   फैसला 27 मई को होगा। पिछले 50 दिन से चल रहे इस टूर्नामेंट में बहुत से खिलाड़ियों ने अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया। इसमें कुछ ऐसे रहे जो पहली बार इस टूर्नामेंट का हिस्सा बने और शानदार प्रदर्शन किया। इनमें मुंबई इंडियंस के मयंक मार्कंडेय भी हैं। 20 लाख रुपए के बेस प्राइस में खरीदे गए इस खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी जयदेव उनादकट से 4 विकेट ज्यादा लिए। उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने 11.50 करोड़ रुपए में खरीदा था। मयंक के अलावा संदीप लमिछने, लुंगी एंडिगी, पृथ्वी शॉ, जोफ्रा आर्चर और मुजीब उर रहमान का भी यह पहला आईपीएल था। इन खिलाड़ियों का भी प्रदर्शन शानदार रहा।

 

 

 

मयंक सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में टॉप-10 गेंदबाज
- मयंक को खरीदते समय मुंबई इंडियंस टीम के प्रबंधन ने शायद ही सोचा होगा कि यह गेंदबाज अपनी कीमत से कहीं ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करेगा। 

- मयंक ने 14 मैच में 44 गेंदबाजी की। उन्होंने 8.36 प्रति ओवर की दर से 368 रन देकर 15 विकेट झटके। सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में वे टॉप 10 में हैं। 
- इस फिरकी गेंदबाज ने अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण नहीं किया है। हालांकि आईपीएल जैसे मंच पर शानदार प्रदर्शन कर उन्होंने टीम इंडिया के लिए अपना दावा जरूर पेश किया है।

 

संदीप लमिछने ने 6.83 रन प्रति ओवर की औसत से लिए विकेट
- इस साल जनवरी में दिल्ली डेयरडेविल्स ने नेपाल के खिलाड़ी संदीप लमिछने को उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीदा था। 
- संदीप को आईपीएल में दिल्ली की ओर से सिर्फ 3 मैच में ही खेलने का मौका मिला। हालांकि इतने कम मौकों में ही उन्होंने साबित किया कि टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबलों में उन्हें टीम का हिस्सा नहीं बनाकर दिल्ली ने भारी भूल की।

- संदीप ने 3 मैच में 12 ओवर फेंके। उन्होंने 6.83 की औसत से 82 रन देकर 5 विकेट चटकाए। आईपीएल के इस सीजन में खेलने वाले वे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी हैं। 

- अपने प्रदर्शन से संदीप ने साबित किया है कि यदि भविष्य में उन्हें मौके मिले तो अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

 

लुंगी एंगिडी ने 5.90 रन प्रति ओवर की औसत से खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा

- चेन्नई सुपरकिंग्स ने वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी को 50 लाख रुपए में खरीदा था। चोटिल होने के कारण वे आईपीएल की शुरुआत में अपनी टीम का हिस्सा नहीं बन पाए। हालांकि जब जुड़े तो साबित किया कि उन पर खर्च की गई रकम उनके प्रदर्शन के मुकाबले कहीं कम थी।
- लुंगी ने आईपीएल में 6 मैच में 21 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने 5.90 की औसत से 132 रन देकर 10 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। उन्होंने एक मैच में 10 रन देकर 4 विकेट भी लिए।

- लुंगी अपने देश के लिए टेस्ट, वनडे और टी-20 मैच भी खेल चुके हैं। सीधे हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 3 टेस्ट में 14, 4 वनडे में 8 और 3 टी-20 मैच में 6 विकेट लिए हैं। उनके प्रदर्शन को देखकर कहा जा सकता है कि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को उसका पुराना गौरव दिलाने में वे अहम भूमिका निभा सकते हैं।

 

दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.20 करोड़ रुपए में पृथ्वी शॉ को खरीदा था
- दिल्ली डेयरडेविल्स ने पृथ्वी शॉ को 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा था। उन्हें शुरू के मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि जब मिला तो उन्होंने साबित किया कि उनके ऊपर खर्च की गई राशि बेकार नहीं गई है। 
- पृथ्वी ने 9 मैच की 9 पारियों में 27.22 की औसत से 245 रन बनाए हैं। इसमें 168 रन उन्होंने सिर्फ बाउंड्री से बनाए। पृथ्वी ने 27 चौके और 10 छक्के लगाए।
- अंडर-19 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान पृथ्वी ने बल्लेबाजी के दौरान जो आत्मविश्वास दिखाया, उससे उन पर 'लंबी रेस के घोड़े' वाली टिप्पणी फिट बैठती है। क्रिकेट समीक्षक तो उन्हें भविष्य का कप्तान भी बताने लगे हैं।
- मैच में हुईं गलतियां दोबारा न हो इसे लेकर वे कितना सतर्क रहते हैं कि इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक मैच में आउट होने के बाद वे तुरंत वीडियो एनालिसिस के पास गए और यह समझने की कोशिश करने लगे कि आखिर उनका विकेट क्यों गिरा?

 

मुजीब उर रहमान ने 7 से कम की औसत से झटके 14 विकेट
- अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी को आईपीएल नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ रुपए में खरीदा था। मुजीब ने भी 6.99 रन प्रति ओवर की औसत से गेंदबाजी कर टीम प्रबंधन के फैसले को सही साबित किया। 
- महज 17 साल के मुजीब ने आईपीएल के अपने पहले सीजन में 11 मैच में 41.2 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने 289 रन देकर 14 विकेट लिए।
- दाहिने हाथ के इस ऑफ ब्रेक गेंदबाज ने अपने देश के लिए 15 वनडे खेलकर 35 खिलाड़ियों को पवेलियन पहुंचाया है। 
- जून में अफगानिस्तान टेस्ट में डेब्यू करेगा। वह अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेलेगा। उस मैच के लिए अभी अफगानिस्तान टीम की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन मुजीब ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है उससे लगता है कि वे अपने देश की टेस्ट टीम का हिस्सा जरूर बनेंगे।


जोफ्रा आर्चर ने 10 मैच में 15 विकेट लिए
- आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने वेस्टइंडीज के जोफ्रा आर्चर को 7 करोड़ रुपए में खरीदा था। राजस्थान ने आईपीएल नीलामी में बेन स्टोक्स और जयदेव उनादकट को खरीदने में 24 करोड़ रुपए खर्च किए थे। दोनों का ही प्रदर्शन निराशाजनक रहा। हालांकि जोफ्रा को 10 मैच ही खेलने को मिले, लेकिन उन्होंने अपने खेल से टीम प्रबंधन को निराश नहीं किया। 
- 23 साल के जोफ्रा ने 10 मैच में 233 गेंदें फेंकी और 8.36 की औसत से 325 रन देकर 15 विकेट लिए। 
- जोफ्रा को अभी अपनी राष्ट्रीय टीम से खेलने का मौका नहीं मिला है। हालांकि हालिया प्रदर्शन के जरिये टीम में जगह बनाने की चुनौती जरूर पेश की है।

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: IPL 2018: BUY ONLY IN 20 LAKHS MAYANK TAKES 15 WICKETS, SANDEEP, PRITHVI, LUNGI ALSO PERFORMED BRILLIANTLY
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending Now

Live Hindi News