आईपीएल चैम्पियन रहीं 4 टीमें प्लेऑफ में, टॉप की 2 हारकर भी फाइनल की दौड़ में बनी रह सकती हैं

प्लेऑफ में पहुंचने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स सिर्फ एक बार 2014 में ही फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी।

DainikBhaskar.com| Last Modified - May 22, 2018, 11:56 AM IST

 

  • फाइनल जीतने पर 20 जबकि हारने वाली टीम को मिलेंगे 12.5 करोड़ रुपये
  • 23 मई को होने वाले एलिमिनेटर मुकाबले में जो हारा वह होगा बाहर

खेल डेस्क.  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन के लीग मुकाबले पूरे हो चुके हैं। सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही हैं। इस बार खिताब की दौड़ में शामिल चारों टीमें कभी-कभी आईपीएल चैम्पियन रह चुकी हैं। प्लेऑफ में पहुंचने के साथ ही इन टीमों के लिए चुनौती और बढ़ गई है, क्योंकि एक हार उनके फिर से चैम्पियन बनने का सपना तोड़ सकती है। पहले क्वालीफायर में टॉप पर रहीं हैदराबाद और चेन्नई आमने-सामने होंगी। वहीं एलिमिनेटर मुकाबला तीसरे नंबर पर रही कोलकाता और चौथे नंबर वाली राजस्थान के बीच होगा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 22 मई को पहला क्वालीफायर जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा। एलिमिनेटर में हारने वाली खिताब की दौड़ से बाहर हो जाएगी। पहले क्वालीफायर में हारने और एलिमिनेटर जीतने वाली टीमें कोलकाता के ईडन गार्डंस में आमने-सामने होंगी। इस मुकाबले में जीतने वाली टीम 27 मई को वानखेड़े में फाइनल खेलेगी। 


पहला क्वालीफायर

बल्लेबाजी में चेन्नई का पलड़ा भारी, फॉर्म में हैं रायुडू, वाटसन, धोनी और रैना
- 22 मई को होने वाले पहले क्वालीफायर में चेन्नई का पलड़ा भारी दिख रहा है, क्योंकि लीग के दोनों मैच उसने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था। 
- इसके अलावा अंबाती रायुडू, शेन वाटसन, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना जैसे बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं। 
- रायुडू एक शतक और 586 रन के साथ टॉप-5 बल्लेबाजों में हैं। वाटसन ने 13 मैच में 438 और रैना ने 391 रन बनाए हैं। 
- धोनी ने इस सीजन में कई मैचों में फिनिशर की भूमिका निभाई। उन्होंने 14 मैच में 446 रन बनाए हैं। वे आईपीएल में 4,000 रन बनाने वाले छठे भारतीय हैं।
- वहीं बल्लेबाजी में सनराइजर्स हैदराबाद पूरी तरह कप्तान केन विलियम्सन पर निर्भर है। उन्होंने 14 मैच में 661 रन बनाए हैं और टॉप बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर हैं।
- उनके अलावा शिखर धवन ही हैं जिन्होंने 40 से अधिक की औसत से रन बनाए हैं। शिखर ने 13 मैच में 437 रन बनाए हैं। 
- हैदराबाद का अन्य कोई भी बल्लेबाज 30 से अधिक की औसत से रन नहीं बना पाया है। हैदराबाद के मनीष पांडेय ने 14 मैच में 27.60 की औसत से 276 रन बनाए हैं।

 

गेंदबाजी में हैदराबाद आगे, सिद्धार्थ, राशिद और शाकिब की तिकड़ी ने झटके हैं 46 विकेट
- गेंदबाजी मामले में हैदराबाद की टीम आगे दिख रही है। उसके गेंदबाजों ने लीग मुकाबलों में 7.88 रन प्रति ओवर की औसत से रन दिए। जो किसी भी दूसरी टीम की 

अपेक्षा कम है। चेन्नई के गेंदबाजों ने 8.78 रन प्रति ओवर की औसत से रन दिए हैं। 
- हैदराबाद के सिद्धार्थ कौल, राशिद खान और शाकिब अल हसन शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार और संदीप शर्मा ने भी प्रभावी प्रदर्शन किया है। 

- सिद्धार्थ, राशिद और शाकिब ने 14-14 मैच में क्रमशः 17, 16 और 13 विकेट लिए हैं। वहीं संदीप ने 10 मैच में 9 और भुवनेश्वर ने 9 मैच में 8 विकेट लिए हैं।
- गेंदबाजी की दृष्टि से चेन्नई का मामला कमजोर दिख रहा है। टॉप-15 गेंदबाज की सूची में सिर्फ शार्दुल ठाकुर ही शामिल हैं। 
- ड्वेन ब्रावो ने 14 मैच में 11 विकेट लिए हैं। इसके लिए उन्हें 462 रन भी खर्च करने पड़े हैं। वे गेंदबाजों की सूची में 24वें नंबर पर हैं।
- लुंगी एंगिडी अस्वस्थ होने के चलते टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबलों में भाग नहीं ले सके थे। हालांकि बाद में 5 मैच में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और 9 विकेट झटके। 
- दीपक चाहर भी चोटिल होने के चलते सिर्फ 10 मैच में खेल पाए। उन्होंने 7.35 की औसत से 9 विकेट लिए।


एलिमिनेटर

केकेआर के बल्लेबाजों ने राजस्थान से ज्यादा रन बनाए, टॉप-15 में 2 बल्लेबाज
- कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के दिनेश कार्तिक ने 14 मैच में 438 और क्रिस लिन ने 425 रन बनाए हैं। कार्तिक टॉप बल्लेबाजों में 11वें और लिन 13वें नंबर पर हैं।
- राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर ने 13 मैच में 548 रन बनाए। बटलर पांचवें नंबर पर हैं। हालांकि अब वे टीम को अपनी सेवाएं नहीं दे पाएंगे, क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की तैयारी के लिए स्वदेश लौट गए हैं। संजू सैमसन ने 14 मैच में 391 रन बनाए। संजू सैमसन टॉप बल्लेबाजों की सूची में 16वें नंबर पर हैं।

- कोलकाता के सुनील नरेन 14 मैच में 327 रन बनाकर 20वें नंबर पर हैं। दोनों टीमों के वे एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो बल्लेबाज और गेंदबाजों दोनों की टैली में टॉप-20 में 

शामिल हैं।

 

गेंदबाजी में भी पिछड़ते दिख रहे रॉयल्स, 16 विकेट लेने वाले नरेन टॉप-20 बल्लेबाजों में भी शामिल
- केकेआर के सुनील नरेन ने 14 मैच में 16 विकेट लिए हैं। वे टैली में 8वें नंबर पर हैं। वहीं कुलदीप यादव 14 मैच में 14 विकेट लेकर 12वें नंबर पर हैं।

- सुनील आईपीएल के किसी एक सीजन में 300 रन और 15 विकेट लेने वाले चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले शेन वाटसन (2008), ड्वेन ब्रावो (2012) और जैक्स कैलिस (2012 और 2013) यह रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।
- इसके अलावा ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 14 मैच में न सिर्फ 13 विकेट लिए, बल्कि 26.40 की औसत से 264 रन भी बनाए हैं।
- वहीं राजस्थान के जोफ्रा आर्चर 9 मैच में 13 विकेट लेकर गेंदबाजों की सूची में 15वें नंबर पर हैं। जबकि आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे बिके भारतीय जयदेव उनादकट इस सीजन में अपनी चमक बिखेरने में असफल रहे हैं। उन्होंने 14 मैच में 9.37 की औसत से सिर्फ 11 विकेट लिए हैं।

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: IPL PLAYOFF, QUALIFIER 1 AND 2, ELIMINATOR MATCHES NEWS AND UPDATES
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending Now

Live Hindi News