मुश्किलों के बीच गुजरा राशिद खान का बचपन, अपना देश छोड़कर भागना पड़ा था पाकिस्तान

राशिद खान का जन्म सितंबर 1998 में अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था। वे जलालाबाद से हैं और दस भाई-बहनों में से एक हैं।

dainikbhaskar.com| Last Modified - May 26, 2018, 05:08 PM IST

स्पोर्ट्स डेस्क. अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान जबरदस्त सुर्खियों में हैं। IPL 2018 के दूसरे क्वालिफायर मैच में राशिद की एकतरफा परफॉर्मेंस के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम को 14 रन से हराते हुए फाइनल में जगह बना ली। राशिद     ने इस मैच में ना केवल 10 बॉल पर 34* रन की धुंआधार इनिंग खेली, बल्कि 19 रन देकर 3 विकेट लेने के साथ ही दो कैच भी लिए और एक रन आउट भी किया। नौवें नंबर पर था सो उससे ज्यादा उम्मीद नहीं थी। लेकिन पिच पर आते ही उसने पटाखे चलाने शुरू कर दिए। चार छक्के। दो चौके।जिसके बाद उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। 19 साल के राशिद अफगानिस्तान जैसे बेहद गरीब और आतंकवाद से जूझ रहे देश से आते हैं। उनका बचपन कई तरह की मुश्किलों और तकलीफों के बीच गुजरा। छोड़कर भागना पड़ा था अपना देश...

 

- राशिद खान का जन्म 20 सितंबर 1998 में अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था। वे जलालाबाद से आते हैं और दस भाई-बहनों में से एक हैं।
- खान जब छोटे थे, तब अफगानिस्तान में तालिबान की वजह से गृहयुद्ध से जूझ रहा था। जिसके बाद उनके परिवार को देश छोड़कर भागना पड़ा था। राशिद का परिवार भागकर पाकिस्तान चला गया था। 
- इसके बाद कुछ साल तक राशिद का परिवार पाकिस्तान में रहा। फिर गृहयुद्ध खत्म होने के बाद दोबारा अफगानिस्तान लौट आया। जहां राशिद ने अपनी नॉर्मल लाइफ और स्कूलिंग शुरू की।
- ये अफगान क्रिकेटर विराट कोहली और शाहिद अफरीदी का सबसे बड़ा फैन है। राशिद बॉलिंग स्टाइल में भी शाहिद अफरीदी को ही कॉपी करते हैं। वे बॉलिंग में लेग ब्रेक गुगली और राइट हैंड बैटिंग करते हैं।
- राशिद खान के 5 बड़े भाई हैं। सभी क्रिकेट खेलते हैं। बड़े भाइयों के साथ खेलते हुए राशिद हमेशा प्रेशर में रहते थे। इसी कारण आज वो प्रेशर हैंडल करना अच्छी तरह समझ गए हैं। इस बारे में राशिद ने खुद एक इंटरव्यू में खुलासा किया था।

 

IPL से पलट गई किस्मत

 

- अफगानिस्तान जैसे युद्धग्रस्त और बेहद गरीब देश से ताल्लुक रखने वाले राशिद के परिवार का एक छोटा सा बिजनेस रहा, उससे भी बहुत ज्यादा कमाई नहीं होती थी। इसके अलावा इधर-उधर भागने की वजह से भी परिवार को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
- IPL ऑक्शन में इस क्रिकेटर की किस्मत चमकी और वो करोड़पति बन गया। 2017 के आईपीएल ऑक्शन में राशिद को 4 करोड़ रुपए की कीमत मिली थी। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए था।
- वहीं IPL 2018 के लिए हुई ऑक्शन में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 9 करोड़ रुपए में खरीदा। पहली बार एक झटके में करोड़पति बनने के बाद राशिद को यकीन ही नहीं हुआ था कि उन्हें इतनी ऊंची कीमत मिली है।

 

इस बार राशिद को खरीदने के लिए मच गई थी होड़

 

- इस IPL सीजन में 50 लाख रुपए की बेस प्राइज वाले राशिद खान को खरीदने के लिए किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के बीच होड़ मच गई थी। 
- राशिद के लिए सबसे बड़ी बोली किंग्स इलेवन पंजाब ने 9 करोड़ रुपए की लगाई थी। हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद ने RTM (राइट टू मैच) कार्ड का इस्तेमाल करते हुए उन्हें वापस अपनी टीम में ले लिया था।
- दरअसल 2017 में IPL डेब्यू करते हुए राशिद ने 14 मैचों में 17 विकेट लेकर अपना जलवा दिखा दिया था। इस दौरान उनकी इकोनॉमी भी 6.63 थी। जो की टी20 क्रिकेट के लिहाज से जबरदस्त थी।

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: IN MARCH 2018, DURING THE 2018 CRICKET WORLD CUP QUALIFIER, RASHID KHAN CAPTAINED AFGHANISTAN FOR THE FIRST TIME IN AN ODI MATCH.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending Now

Live Hindi News