गुरुद्वारे में गुजारी रातें, लंगर में खाया खाना, दिल्ली के प्लेयर की रियल स्टोरी

इस मैच में हार के साथ ही दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम की प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीदें भी खत्म हो गई हैं।

dainikbhaskar.com| Last Modified - May 11, 2018, 12:53 PM IST

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में ऋषभ पंत ने 128* रन की इनिंग खेली।

स्पोर्ट्स डेस्क. IPL के 42वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 9 विकेट से हरा दिया और टूर्नामेंट में अपनी नौवीं जीत दर्ज की। भले ही दिल्ली की टीम ये मैच हार गई हो लेकिन उसकी ओर से ऋषभ पंत ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए सबका दिल जीत लिया। पंत ने मैच में 63 बॉल पर नॉट आउट 128 रन (15 चौके, 7 सिक्स) बनाए। इस मैच के दौरान पंत ने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए। उन्होंने बड़ी मुश्किलों के बाद ये मुकाम पाया है, उनकी लाइफ काफी स्ट्रगलिंग रही है। पिछले IPL सीजन के दौरान ऋषभ के पिता का देहांत हो गया था। इसके बावजूद कुछ दिन बाद उन्होंने टूर्नामेंट ज्वॉइन कर लिया था। गुरुद्वारे में सोए, लंगर में खाया खाना...

- अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों में ऋषभ पंत ने दिल्ली में काफी स्ट्रगल किया। इस दौरान उन्होंने कई रातें गुरुद्वारे में भी गुजारीं। 
- पंत ने दिल्ली के सोनेट क्लब में कोच तारक सिन्हा से क्रिकेट की कोचिंग ली है। जहां हर शनिवार और रविवार को ट्रेनिंग दी जाती थी। इसके लिए ऋषभ दिल्ली के मोतीबाग गुरुद्वारे में आकर रुकते थे।
- वे शनिवार सुबह लंगर खाने के बाद ट्रेनिंग के लिए क्लब जाते और रविवार को ट्रेनिंग पूरी करने के बाद रुड़की लौट जाते थे। पंत ने लंबे समय तक इसी तरह गुरुद्वारे में लंगर खाकर दिन काटे।
- कई महीनों तक गुरुद्वारे के भरोसे रहने और वहां खाना खाने के बाद पंत के परिवार ने दिल्ली के छतरपुर में किराए पर मकान लिया।

 

एक इनिंग से इतने रिकॉर्ड अपने नाम किए

 

- हैदराबाद के खिलाफ मैच में सेन्चुरी लगाने के बाद पंत के पास ऑरेंज कैप भी आ गई। इस सीजन में वे अबतक 521 रन बना चुके हैं।
- इस मैच के दौरान ऋषभ पंत ने IPL करियर में अपने 1 हजार रन भी पूरे कर लिए। वे सबसे कम उम्र में ऐसा करने वाले बैट्समैन हैं।
- पंत ने सनराइजर्स के खिलाफ इस मैच में 128* रन की इनिंग खेली। ये टी20 फॉर्मेट में किसी भी इंडियन बैट्समैन का बनाया हाइएस्ट स्कोर है।
- ऋषभ पंत सबसे कम उम्र में IPL सेन्चुरी लगाने वाले दूसरे बैट्समैन भी बन गए हैं। उन्होंने 21 साल 183 दिन की उम्र में ये कारनामा किया।
- इस मैच में पंत ने 15 चौके लगाए। वे IPL 2018 के एक मैच में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बैट्समैन भी बन गए हैं।

 

 

मैच समरीः

 

दिल्ली डेयरडेविल्स- 187/5 (20 ओवर) (ऋषभ- 128)
सनराइजर्स हैदराबाद- 191/1 (18.5 ओवर) (शिखर-92*, विलियम्सन-83*)
MoM- शिखर धवन (50 बॉल, 92* रन)

अपने भाई ऋषभ और पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के साथ साक्षी पंत।
अपने भाई ऋषभ और पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के साथ साक्षी पंत।

IPL ऑक्शन में मिले थे 1.9 करोड़

 

- ऋषभ पंत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में नेपाल के खिलाफ महज 18 बॉल पर हाफ सेंचुरी लगाई थी। वहीं नामीबिया के खिलाफ सेन्चुरी लगाकर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाया था। 
- अंडर 19 वर्ल्ड कप में दी बेहतरीन परफॉर्मेंस का फायदा पंत को IPL 2016 के लिए हुई प्लेयर्स ऑक्शन में मिला। जब 10 लाख की बेस प्राइज वाले इस विकेटकीपर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.9 करोड़ रुपए की कीमत पर खरीदा था।
- IPL-9 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने 10 मैचों में 130 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 198 रन बनाए थे। ये उनका IPL डेब्यू था।
- पंत ने IPL के 10वें यानी पिछले सीजन में भी जबरदस्त परफॉर्मेंस दी थी। 14 मैचों में उन्होंने 166 के स्ट्राइक रेट से 366 रन बनाए थे।
- दिल्ली डेयरडेविल्स ने IPL 2018 सीजन के लिए जिन तीन प्लेयर्स को रिटेन किया था, ऋषभ पंत भी उनमें से एक हैं।

विराट के साथ ऋषभ।
विराट के साथ ऋषभ।

पिता के देहांत के बाद खेलने आ गए थे मैच

 

- 20 साल के हो चुके ऋषभ पंत के पिता का नाम राजेंद्र पंत था। अप्रैल 2017 में रुड़की में हार्टअटैक की वजह से उनका निधन हो गया था। उस वक्त ऋषभ IPL खेलने में बिजी थे।
- पिता की मौत के बाद ऋषभ को लौटना पड़ गया था। अंतिम संस्कार के दौरान उनका हाथ भी झुलस गया था। हालांकि चार दिन बाद ही ऋषभ टीम के साथ फिर जुड़ गए थे। 
- वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ मैच से 11 घंटे पहले टीम के साथ जुड़े थे। मैच में उन्होंने 57 रन की इनिंग खेली थी। जिसमें उन्होंने चार छक्के और तीन चौके भी लगाए थे। अपनी इस इनिंग को ऋषभ ने पिता को समर्पित किया था।

गौतम गंभीर के साथ ऋषभ पंत।
गौतम गंभीर के साथ ऋषभ पंत।

ऐसा रहा क्रिकेट करियर 

 

- ऋषभ पंत 2016 में हुए IPL के 9वें सीजन से लाइमलाइट में आए थे। उस वक्त उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम की ओर से डेब्यू करते हुए जबरदस्त परफॉर्म किया था।
- IPL के बाद जनवरी, 2017 में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया। सीरीज के आखिरी मैच में डेब्यू करते हुए उन्होंने 3 बॉल पर 5* रन बनाए थे।
- IPL के दौरान ही उनकी तुलना एमएस धोनी से होने लगी थी। बैटिंग और कीपिंग के कारण उन्हें धोनी का रिप्लेसमेंट तक कहा जाने लगा था।
- इसके बाद उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ एकमात्र टी20 मैच के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया। ऋषभ ने इस मैच में 35 बॉल्स में 38 रन बनाए थे।

एमएस धोनी के साथ पंत।
एमएस धोनी के साथ पंत।

सचिन-विराट की तरह कहानी

 

- बता दें कि ऋषभ की कहानी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर और कप्तान विराट कोहली की तरह ही है। कोहली जब दिल्ली रणजी मैच खेल रहे थे तब उनके पिता का निधन हुआ था । उन्होंने सेन्चुरी लगाकर पिता को श्रद्धांजलि दी थी।
- वहीं इंग्लैंड में खेले गए 1999 वर्ल्ड कप के दौरान सचिन के पिता का निधन हो गया था। सचिन पिता के देहांत के चलते एक मैच नहीं खेल पाए थे लेकिन पिता के अंतिम संस्कार के बाद वे फौरन इंग्लैंड पहुंच गए थे। सचिन ने अगले ही मैच में केन्या के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी।

सुरेश रैना के साथ पंत।
सुरेश रैना के साथ पंत।

क्रिकेट के लिए चार बार बदले स्टेट

 

- ऋषभ बचपन से ही क्रिकेट के लिए क्रेजी थे। हरिद्वार में जन्म हुआ। क्रिकेट कोच की तलाश में रुड़की से दिल्ली, राजस्थान और फिर वापस दिल्ली पहुंचे।
- एक वक्त राजस्थान क्रिकेट एकेडमी ने बाहर निकाल दिया था। फिर दिल्ली का रुख किया। अक्टूबर, 2015 में दिल्ली के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू किया। दिसंबर, 2015 में ही लिस्ट-ए डेब्यू किया।

पूर्व इंडियन विकेटकीपर सबा करीम से डेब्यू कैप लेते हुए ऋषभ पंत।
पूर्व इंडियन विकेटकीपर सबा करीम से डेब्यू कैप लेते हुए ऋषभ पंत।

डोमेस्टिक क्रिकेट में परफॉर्मेंस

 

- ऋषभ रणजी में दिल्ली की ओर से खेलते हैं। वे 2016-17 रणजी में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन की इनिंग खेल चुके हैं। इसके साथ ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले तीसरे यंगेस्ट क्रिकेटर हैं।

- नवंबर, 2016 में ऋषभ रणजी में फास्टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले प्लेयर बने। उन्होंने झारखंड के खिलाफ 48 बॉल में सेंचुरी लगाई थी। 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी के लिए उन्हें दिल्ली टीम का कप्तान भी बनाया गया था

IPL में साथी क्रिकेटर्स के साथ ऋषभ पंत।
IPL में साथी क्रिकेटर्स के साथ ऋषभ पंत।

डोमेस्टिक क्रिकेट में परफॉर्मेंस

 

- ऋषभ रणजी में दिल्ली की ओर से खेलते हैं। वे 2016-17 रणजी में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन की इनिंग खेल चुके हैं। इसके साथ ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले तीसरे यंगेस्ट क्रिकेटर हैं।

- नवंबर, 2016 में ऋषभ रणजी में फास्टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले प्लेयर बने। उन्होंने झारखंड के खिलाफ 48 बॉल में सेंचुरी लगाई थी। 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी के लिए उन्हें दिल्ली टीम का कप्तान भी बनाया गया था

मां सरोज और बहन साक्षी के साथ ऋषभ पंत।
मां सरोज और बहन साक्षी के साथ ऋषभ पंत।
कुलदीप यादव के साथ ऋषभ।
कुलदीप यादव के साथ ऋषभ।
Topics:
India Result 2018: Register to check Bihar Board Result, Uttarakhand Board Result, Jharkhand Board Result, Maharashtra Board Result, Rajasthan Board Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: PERSONAL LIFE FACTS OF RISHABH PANT PLAYER OF DELHI DAREDEVILS IN IPL 2018
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending Now

Live Hindi News

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

Disclaimer: Though we have taken utmost care in publication of the Results/Information at www.bhaskar.com/india-result/. We are not responsible for any inadvertent error that may have crept in the data/results being published on the Internet. This is being published on the net just for immediate information to the examinees. Board/University Original Certificate should only be treated authentic & final in this regard.