आईपीएल के इतिहास में 1 ही मैच में 25 से ज्यादा रन, 3 विकेट, 2 कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी बने राशिद

राशिद ने 2017 में आईपीएल में डेब्यू किया था। वे आईसीसी टी-20 रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज हैं।

DainikBhaskar.com| Last Modified - May 26, 2018, 06:48 PM IST

राशिद खान वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में 100 विकेट ले चुके हैं।

 

  • ब्रैथवेट की लगातार दो गेंद पर पहले शिवम मावी फिर शुभमन गिल का कैच पकड़ा
  • केकेआर के खिलाफ मैच में अपनी ही गेंद पर नितीश राणा को रन आउट कराया


 

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन का फाइनल 27 मई को चेन्नई         सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। 25 मई को ईडन गार्डंस में हुए दूसरे क्वालीफायर मैच में हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 14 रन से हरा दिया। इस मैच में सनराइजर्स के राशिद खान ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया। उन्होंने न सिर्फ 10 गेंद में 34 रन बनाए, बल्कि 19 रन देकर केकेआर के 3 खिलाड़ियों को पवेलियन भी भेजा। यही नहीं उन्होंने दो कैच भी पकड़े और एक खिलाड़ी को रन आउट भी कराया। ऐसा शानदार प्रदर्शन कर उन्होंने अपने नाम एक रिकॉर्ड भी किया। वे आईपीएल के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने 1 मैच में 25 से ज्यादा रन, 3 विकेट और 2 कैच लिए हों। बता दें कि 22 मई को हुए पहले क्वालीफायर में हैदराबाद को हराकर चेन्नई पहले ही फाइनल में पहुंच गया था।

 

 

राशिद ने 340 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन
- राशिद ने केकेआर के खिलाफ मैच में 340 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। सनराइजर्स हैदराबाद के किसी भी बल्लेबाज ने इससे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन नहीं बनाए हैं। 
- आईपीएल-2016 में बेंगलुरु में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए बेन कटिंग ने 15 गेंद में नाबाद 39 रन बनाए थे। तब उनका स्ट्राइक रेट 260 था।

- राशिद ने इस सीजन में 16 मैच में 64 ओवर गेंदबाजी की और 434 रन देकर 21 विकेट लिए। उन्होंने 6.78 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए।

 

राशिद टी-20 फॉर्मेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैंः सचिन तेंदुलकर 
- राशिद के प्रदर्शन से सचिन तेंदुलकर भी प्रभावित हैं। उन्होंने ट्वीट कर राशिद की तारीफ भी की। सचिन ने लिखा, "मैं हमेशा सोचता था कि अफगानिस्तान का यह 19 साल का खिलाड़ी बढ़िया स्पिनर है। लेकिन अब मुझे यह कहते हुए जरा भी संकोच नहीं है कि वे इस फॉर्मेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं। ध्यान रखें, उनके पास बैटिंग स्किल भी है। महान खिलाड़ी।"

- सचिन के अलावा शेन वार्न और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है। वार्न ने लिखा, "मैंने आईपीएल में बहुत से लेग स्पिनरों को खेलते हुए देखा है, लेकिन बड़े मुकाबलों में राशिद को खेलते देखना मुझे गर्व की अनुभूति कराता है, क्योंकि वे दबाव में भी बेहतर करते हैं। यह मुझे रोमांचित भी करता है।"

- अशरफ गनी ने ट्वीट किया, "अफगानिस्तान की जनता अपने हीरो पर निश्चित ही गर्व कर रही है, राशिद खान। मैं अपने भारतीय मित्रों का भी शुक्रगुजार हूं उन्होंने हमारे खिलाड़ियों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान किया। राशिद हमें याद दिलाते हैं कि अफगानिस्तान में क्या सर्वश्रेष्ठ है।"

 

2017 में किया था आईपीएल में डेब्यू
- अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज राशिद खान ने पिछले साल आईपीएल में डेब्यू किया था। आईपीएल-10 में उन्होंने 14 मैच में 358 रन देकर 17 विकेट लिए थे। उन्होंने एक विकेट के लिए औसतन 6.62 रन खर्च किए थे।

- राशिद ने अपने देश के लिए 43 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने 1440 रन देकर 100 विकेट लिए हैं। आईसीसी की टी-20 गेंदबाजों की सूची में वे नंबर -1 पर हैं। उन्होंने 29 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 645 रन देकर 47 विकेट लिए हैं।

 

मैक्सवेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 103 रन बनाए और 3 विकेट लिए थे
- कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में राशिद के इस प्रदर्शन को क्रिकेक समीक्षक टी-20 का दूसरी सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस बता रहे हैं। 
- इस साल 7 फरवरी को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होबार्ट में टी-20 मुकाबला हुआ था। इसमें ग्लेन मैक्सवेल ने 2 ओवर में 10 रन देकर 3 विकेट लिए थे और 58 गेंद में 10 चौके और 4 छक्के की मदद से 103 रन बनाए थे। 

- क्रिकेट समीक्षक मैक्सवेल की इस परफॉर्मेंस को टी-20 इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मानते हैं।

राशिद खान आईपीएल के पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों गेंदबाजों में छठे नंबर पर थे।
राशिद खान आईपीएल के पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों गेंदबाजों में छठे नंबर पर थे।
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: RASHID KHAN BECAME THE FIRST PLAYER IN THE IPL HISTORY TO SCORE 25 RUNS, TAKE 3 WICKETS, HOLD TWO CATCHES
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending Now

Live Hindi News