ये जो देश है मेरा: अपने आजाद भारत के 71 वर्षों की कहानी, 71 ऐतिहासिक फोटो की जुबानी

DainikBhaskar.com | Aug 18,2018 11:11 AM IST

हमने 15 अगस्त 1947 को गुलामी की बेड़ियां तोड़कर खुद को अंग्रेजों से आजाद कराया था। आज हमारे देश को आजाद हुए 71 साल पूरे हो गए हैं। इन 71 सालों में हमने बहुत कुछ पाया, इस दौरान हमने कुछ खोया भी। इन सालों में हमने कई ऐसे कीर्तिमान गढ़े हैं, जिनकी वजह से किसी दूसरे के सामने हमारा सिर गर्व से ऊंचा उठ जाता है तो वहीं कुछ घटनाएं ऐसी भी हैं जो हमें शर्म से अपना सिर झुकाने पर मजबूर कर देती है। आजादी के इतने सालों के बाद भी हमने अपनी सांस्कृतिक पहचान बनाए रखी है। हम आजादी के 72वें साल में प्रवेश करने जा रहे हैं, इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी 72 फोटोज जो आजादी के बाद से अब तक सारी बड़ी घटनाओं की प्रत्यक्षदर्शी रही हैं।

शहीद औरंगजेब समेत 7 को शौर्य चक्र, समुद्र परिक्रमा कर चुकीं नौसेना की 6 महिला अफसरों को वीरता पुरस्कार

DainikBhaskar.com | Aug 18,2018 11:10 AM IST

जम्मू-कश्मीर में शहीद सेना के जवान औरंगजेब, मेजर आदित्य कुमार और सीआरपीएफ के 5 जवानों को शौर्य चक्र मिलेगा। वहीं, आईएनएस तारिणी से समुद्र परिक्रमा पूरी करने वाली नौसेना की 6 महिला अफसरों को वीरता के लिए नव सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। स्‍वतंत्रता दिवस से पहले गृह मंत्रालय ने मंगलवार को वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया। इस साल कुल 942 पुलिस मेडल दिए जाएंगे।

सेना ने कश्मीर के तंगधार में घुसपैठ में मदद कर रहे दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया

DainikBhaskar.com | Aug 14,2018 13:28 PM IST

श्रीनगर. भारतीय सेना ने सोमवार देर रात तंगधार सेक्टर में एलओसी पार करने में घुसपैठियों की मदद कर रहे दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया। इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर वॉयलेशन किया गया। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की।

जस्टिस गीता मित्तल ने जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली

DainikBhaskar.com | Aug 14,2018 11:06 AM IST

जस्टिस गीता मित्तल ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। वे पहली महिला जज हैं, जिन्हें इस हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया। जस्टिस बदर दुरेज अहमद के मार्च में रिटायरमेंट के बाद से यह पद खाली था। जस्टिस मित्तल इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं। कॉलेजियम ने चार अगस्त को उनकी नियुक्ति का आदेश जारी किया था।